Welcome to Barwala Block (Hisar)

बेटे की कस्सी से काटकर हत्या:शराब पीने के दौरान पिता से हुआ झगड़ा, सोते हुए वार किए, शव छोड़कर भागा

          

लेडी टीचर ने छात्रा की आंख फोड़ी:गुस्से में कॉपी मारी तो खून बहने लगा; आंख धुलवाकर घर भेजा, कराहते हुए आपबीती सुनाई

          

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर धरने पर:प्रबंधन पर लगाए मनमानी वसूली के आरोप; खाने को लेकर भी उठाई आवाज

          

हिसार के खेतों से मिला 173 किलो गांजा:एक नशा तस्कर गिरफ्तार, ओडिशा से लाया गया; हांसी-नारनौंद में खपाया जाना था

          

सोना पहली बार ₹74 हजार के पार:चांदी ने ₹92,444 का ऑल टाइम हाई बनाया, एक ही दिन में 6 हजार रुपए बढ़ी कीमत

          

पाकिस्तान पर भारत की जीत का अनंत सिलसिला:वर्ल्ड कप में 8वीं बार हराया, रोहित ने 86 रन बनाए, 192 का टारगेट 31 ओवर में चेज

भारत ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में 8वीं बार हराया। - Dainik Bhaskar
भारत ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में 8वीं बार हराया।

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 8वीं बार हरा दिया है। भारत ने अपनी अनंत जीत का सिलसिला बरकरार रखा और अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पाकिस्तान को 7 विकेट से मात दी।

भारतीय टीम ने 192 रन का टारगेट 30.3 ओवर में हासिल कर लिया। कप्तान रोहित शर्मा ने अर्धशतक बनाया। उन्होंने 86 रन की पारी खेली। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए श्रेयस अय्यर के साथ 77 रन की साझेदारी की।

पाकिस्तान की ओर से बल्लेबाजी में कप्तान बाबर आजम ने इकलौता अर्धशतक लगाया। मोहम्मद रिजवान 49 रन पर आउट हुए। 5 इंडियन बॉलर्स ने 2-2 विकेट लिए। भारत की ओर से रोहित के अलावा श्रेयस अय्यर ने 53 रन बनाए। शाहीन शाह अफरीदी ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए।

कहां हार गया पाकिस्तान, भारत जीता क्यों?

  • बाबर आजम का विकेट भारत की जीत की वजह बना। बाबर के आउट होने से पहले पाकिस्तान 130 ओवर में 3 विकेट पर 155 रन था, लेकिन बाबर के बाद कोई भी बल्लेबाज नहीं टिका। बाबर मिडिल ओवर्स में धीरे-धीरे रन बनाते हैं। साझेदारियों से स्कोर को बड़ा करते हैं। लेकिन भारत ने उनका विकेट लेकर पाकिस्तान को बैकफुट पर ला दिया।
  • भारत के गेंदबाजों ने अच्छी बॉलिंग की। लगातार विकेट गिराते रहे और जब पाकिस्तान प्रेशर में आया तो रोहित ने आक्रामक कप्तानी की और बॉलर्स का बदलाव सही किया। रनचेज के वक्त भारत की सोच सकारात्मक थी। भारत हमेशा रनरेट के मामले में पाकिस्तान से आगे ही रहा। रोहित शर्मा की एग्रेसिव बैटिंग ने जीत की राह आसान कर दी।
मोहम्मद सिराज ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को 50 रन के स्कोर पर बोल्ड किया। बाबर के बाद पाकिस्तान ने 7 विकेट 36 रन बनाने में ही गंवा दिए।
मोहम्मद सिराज ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को 50 रन के स्कोर पर बोल्ड किया। बाबर के बाद पाकिस्तान ने 7 विकेट 36 रन बनाने में ही गंवा दिए।

रोहित शर्मा का पावर प्ले
192 का टारगेट चेज करने उतरे रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने विस्फोटक शुरुआत की। रोहित ने पहली ही गेंद पर चौका लगाया। अपनी पारी के दौरान रोहित ने 6 सिक्स और 6 चौके लगाए। शुभमन गिल (16 रन) और विराट कोहली (16) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए श्रेयस ने टिककर बल्लेबाजी की। रोहित के आउट होने के बाद श्रेयस ने केएल राहुल के साथ 00 रन की साझेदारी की।

रोहित शर्मा ने 86 रन की पारी
रोहित शर्मा ने 86 रन की पारी

शाहीन की स्विंग काम नहीं आई
शाहीन शाह ने तीसरे ही ओवर में शुभमन का विकेट लेकर पाकिस्तान की उम्मीदें बढ़ाईं, लेकिन रोहित की विस्फोटक बल्लेबाजी की वजह से इस विकेट के गिरने का ज्यादा फर्क नहीं पड़ा। विराट कोहली 10वें ओवर में हसन अली का शिकार हुए। इसके बाद अगला विकेट 22वें ओवर में रोहित शर्मा का गिरा, पर तब तक स्कोर 156 रन पहुंच चुका था। बचा हुआ काम श्रेयस और राहुल की साझेदारी ने कर दिया।

शाहीन शाह अफरीदी ने 2 विकेट लिए लेकिन शुरुआत में टीम इंडिया पर दबाव नहीं बना सके।
शाहीन शाह अफरीदी ने 2 विकेट लिए लेकिन शुरुआत में टीम इंडिया पर दबाव नहीं बना सके।

विराट को मिला जीवनदान, पर फायदा नहीं उठा पाए
9वें ओवर में विराट कोहली रन आउट होने से बाल-बाल बचे, लेकिन 10वें ओवर में कैच आउट हो गए। ओवर की तीसरी बॉल हारिस रऊफ ने फुल टॉस फेंकी, रोहित ने पंच किया, लेकिन बॉल मिड-ऑन फील्डर के हाथ में चली गई। रोहित रन दौड़ने के लिए आधी पिच तक आ गए, लेकिन कोहली क्रीज में ही रहे। रोहित को अपनी ओर आते देख कोहली ने भी रन लेना शुरू किया, इतने में फील्डर शाहीन अफरीदी ने स्ट्राइकर एंड पर थ्रो फेंक दिया। कोहली ने डाइव लगाई, लेकिन अफरीदी का थ्रो स्टंप्स पर नहीं लगा।

अगर थ्रो लगता तो विराट को पवेलियन लौटना पड़ता।विराट इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और अगले ही ओवर में कैच आउट हो गए। उन्हें हसन अली ने पवेलियन भेजा।

मिडिल ओवर्स में बिखर गई पाकिस्तानी टीम
पाकिस्तान की ओर से कप्तान बाबर आजम ने फिफ्टी लगाई। यह वनडे में इंडिया के खिलाफ उनकी पहली फिफ्टी थी। बाबर जब आउट हुए, तब 30वें ओवर में पाकिस्तान का स्कोर 3 विकेट पर 155 रन पहुंच चुका था। लेकिन इसके बाद पाकिस्तानी बल्लेबाज बिखर गए।

36 रन के भीतर पाकिस्तानी टीम ने 8 विकेट गंवा दिए और 191 पर ऑलआउट हो गए। इनमें रिजवान 49 के स्कोर पर आउट हुए। हसन अली ने 12 रन बनाए। उनके अलावा कोई भी पुछल्ला बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंचा।

जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने मिडिल ओवर्स में 2-2 विकेट लेकर पाकिस्तान को बैकफुट पर धकेला।
जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने मिडिल ओवर्स में 2-2 विकेट लेकर पाकिस्तान को बैकफुट पर धकेला।

भारत की शानदार गेंदबाजी, जडेजा के इंडिया में 100 विकेट पूरे
भारत की ओर से सबसे बढ़िया गेंदबाजी जसप्रीत बुमराह ने की। उन्होंने 7 ओवर में 2 विकेट लिए और उनकी इकॉनमी महज 2.71 रन प्रति ओवर रही। कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 35 रन देकर 2 विकेट लिए। रवींद्र जडेजा ने 38 रन खर्च कर 2 विकेट लिए। भारत में उनके 100 वनडे विकेट पूरे हो चुके हैं। वह ऐसा करने वाले छठे खिलाड़ी ही बने।

126 विकेट के साथ लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम भारत में सबसे ज्यादा सफलताएं हैं। सिराज और हार्दिक को भी 2-2 सफलताएं मिलीं।

 

Spread the love