Welcome to Barwala Block (Hisar)

युवा किसान की करंट से मौत:4 साल पहले हुई थी शादी; नहीं हुए थे बच्चे, पिता की भी हो चुकी डेथ

          

जींद में 28 जुलाई को दनौदा चबूतरे पर महापंचायत:उत्तर भारत की 300 खापों को निमंत्रण; लव मैरिज-लिव-इन- रिलेशन पर होगी चर्चा

          

मदनपुरा उकलाना में सरकारी टीचर की तीसरी पत्नी ने जहर निगला:2 पत्नियां छोड़कर जा चुकीं; परिजन बोले- मास्टर ने धमकाया, इसलिए खुदकुशी की

          

फ़िल्मी स्टाइल में डॉक्टर को लुटा , अस्पताल में मरीज बनकर आए बदमाश :

          

हिसार में बस स्टैंड शिफ्टिंग का विरोध:

          

प्रशासन ने मानी ग्रामीणों की मांगें, राखीगढ़ी की साइट पर चल रहा धरना समाप्त

श्मशान घाट की जमीन तैयार होने तक साइट नंबर एक पर ही अंतिम संस्कार कर सकेंगे। प्रशासन की ओर से आश्वासन दिया जाने के बाद ग्रामीणों ने धरना समाप्त कर दिया।

हिसार में ऐतिहासिक साइट राखीगढ़ी की साइट नंबर एक पर ग्रामीणों के धरने के पांचवें दिन नारनौंद के एसडीएम विकास यादव व प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों से बातचीत की।  । प्रशासन की ओर से आश्वासन दिया जाने के बाद ग्रामीणों ने धरना समाप्त कर दिया।

एसडीएम विकास यादव ने पंचायती भूमि पर श्मशान घाट के लिए एक एकड़ जमीन, एक एकड़ जमीन कब्रिस्तान के लिए और एक एकड़ जमीन (हडवारे) पशुओं के दबाने के लिए देने पर सहमति जताई। जब तक श्मशान घाट बनकर तैयार नहीं हो जाता और श्मशान घाट का रास्ता पक्का नहीं हो जाता तब तक साइट नंबर एक के श्मशान घाट पर ही ग्रामीणों को दाह संस्कार करने के लिए कहा गया है।

एसडीएम ने कहा कि लगभग डेढ़ महीने में पंचायती भूमि पर एक एकड़ में श्मशान घाट की चारदीवारी, शेड, मिट्टी डलवाने, श्मशान घाट का पक्का रास्ता और पानी की व्यवस्था करवा दी जाएगी। भविष्य में पुरातत्व विभाग द्वारा निकाली जाने वाली नौकरियों में ग्रामीणों को प्राथमिकता देने की बात पर ग्रामीणों की तरफ से पुरातत्व विभाग को यह मांग भेजी जाएगी।

गांव की ओर से वार्ता करने वाली कमेटी में राखीगढ़ी की सरपंच मीनाक्षी देवी, पूर्व सरपंच राजबीर मलिक, बनी सिंह, श्यामलाल, सोनू, बलराज, कृष्ण मलिक, संदीप लौरा, राममेहर शर्मा, दलिया जांगड़ा, दिनेश ढांडा शामिल रहे। ग्रामीणों के साथ अभद्र व्यवहार करने वाले सिक्योरिटी गार्ड का तबादला कर दिया जाएगा।

गांव राखीगढ़ी में कोई भी निर्माण कार्य करने पर पुरातत्व विभाग द्वारा एनओसी पर एसडीएम ने कहा कि पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को अवगत करवाया जाएगा। महीने में एक दिन गांव में पुरातत्व विभाग की तरफ से ड्यूटी लगवा कर ग्रामीणों को एनओसी दिलवाने की व्यवस्था करने का प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर उमेद लोहान, दिलबाग ढांडा, अमरजीत मलिक, बिजेन्द्र नम्बरदार, रणधीर मिल्कपुर, विकास श्योराण, संदीप ढांडा, सुंदर, राजीव, जोगी राम, सीता राम, काला, सुलोचना, बीरमती इत्यादि मौजूद रहे।

ग्रामीणों की सबसे मुख्य मांग श्मशान घाट तथा कब्रिस्तान की थी, जिस पर तहसीलदार ने बीडीपीओ को आदेश दिए हैं कि जल्द से जल्द इसका निर्माण पूरा करवाया जाएगा। ग्रामीणों की सुविधा के अनुसार ही जमीन को चिन्हित कर लिया गया है। पुरातत्व विभाग से संबंधित मांगों से विभाग को अवगत करवाया जाएगा। ग्रामीणों के साथ बड़े ही सौहार्दपूर्ण माहौल में बातचीत हुई और ग्रामीणों ने धरना समाप्त कर दिया है। – विकास यादव, एसडीएम नारनौंद।

Spread the love