Welcome to Barwala Block (Hisar)

हिसार में आज से 3 दिन तक ‘खास’ मतदान:923 बुजुर्ग व दिव्यांग घर बैठे डाल सकेंगे वोट; 20 पोलिंग पार्टियां रवाना

          

पत्नी की हत्या:गांव में ही दूसरी शादी कर रह रही थी, पहले पति ने दिया वारदात को अंजाम

          

बालक चौपटा के पास चपेट में आने से बाइक सवार की मौत

          

राजली नहर में दोस्तों के साथ नहाने गया व्यक्ति डूबा

          

12वीं में आई कंपार्टमेंट, दोस्तों से झूठ बोला-थारा भाई पास हो गया, पूरी रात पी शराब, सुबह पीजी के शौचालय में मिला शव

          

फसल प्रबंधन में 22 गांव येलो जोन घोषित -बरवाला उकलाना येल्लो जोन में , बिठमड़ा रेड जोन में

हिसार जिला प्रशासन एवं कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने जिले में फसल अवशेष प्रबंधन खरीफ के लिए 3 गांव रेड जोन और 22 गांवों को येलो जोन घोषित किया है। इसके लिए गठित निगरानी टीमों के लिए अतिरिक्त उपायुक्त नीरज को ओवरऑल इंचार्ज नियुक्त किया है। डीसी उत्तम सिंह ने बताया कि फसल अवशेष प्रबंधन हेतु जिले में खरीफ -2023 के लिए जिला प्रशासन एवं कृषि विभाग द्वारा व्यापक तैयारियां की हैं। उन्होंने बताया कि जिले में जीरो बर्निंग के लक्ष्य को हासिल करने के लिए विभिन्न स्तर पर कमेटियां गठित की गई हैं।

जिले के तीन गांव जिसमें औरंग शाहपुर, काजल, बिठमड़ा को रेड जोन तथा 22 गांवों जिनमें बनभौरी, बरवाला, बीड़ हांसी, चैनत, सिसाय कालीरावण, हांसी, सिसाय बोलान, बांडाहेड़ी, मौहला, बास आजम शाहपुर, थुराना, सातरोड खास, सातरोड खुर्द, मीरका/ढाणी जाटान, माढा, बुडाना, भैणी अमीरपुर, राजपुरा, पाबड़ा, साहू, सूरेवाला, लितानी एवं उकलाना को येलो जोन की श्रेणी में रखा गया है। इसके अलावा आईईसी के तहत जिले में गांव, ब्लॉक एवं जिला स्तर पर जागरूकता कैंप आयोजित कर रेड/येलो जोन के किसानों को मशीनों का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

सहायक कृषि अभियंता गोपीराम सांगवान ने बताया कि जिले में विभिन्न किसानों को व्यक्तिगत अनुदान के तौर पर 350 सुपर सीडर, 352 जीरो ड्रिल, 31 बेलर, 40 हैरक, 163 सर्बमास्टर, 08 क्रॉप रीपर, 15 एसएमसी, 12 हैप्पी सीडर, 346 रिवर्सिबल एमबी प्लाव 144 पैडी स्ट्रा चोपर निर्धारित लाभ के अनुसार दिए जाएगे। इसमें रेड एवं येलो जोन के आवेदकों को पहले लाभ दिया जाएगा। बता दें कि फसल प्रबंधन में हांसी के कुछ गांवों को भी रेड और येलो जोन में शामिल किया गया है। जिनमें चैनत, बांडाहेड़ी, बास, बरवाला का बनभौरी आदि शामिल हैं।

Spread the love