Welcome to Barwala Block (Hisar)

युवा किसान की करंट से मौत:4 साल पहले हुई थी शादी; नहीं हुए थे बच्चे, पिता की भी हो चुकी डेथ

          

जींद में 28 जुलाई को दनौदा चबूतरे पर महापंचायत:उत्तर भारत की 300 खापों को निमंत्रण; लव मैरिज-लिव-इन- रिलेशन पर होगी चर्चा

          

मदनपुरा उकलाना में सरकारी टीचर की तीसरी पत्नी ने जहर निगला:2 पत्नियां छोड़कर जा चुकीं; परिजन बोले- मास्टर ने धमकाया, इसलिए खुदकुशी की

          

फ़िल्मी स्टाइल में डॉक्टर को लुटा , अस्पताल में मरीज बनकर आए बदमाश :

          

हिसार में बस स्टैंड शिफ्टिंग का विरोध:

          

फसल प्रबंधन में 22 गांव येलो जोन घोषित -बरवाला उकलाना येल्लो जोन में , बिठमड़ा रेड जोन में

हिसार जिला प्रशासन एवं कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने जिले में फसल अवशेष प्रबंधन खरीफ के लिए 3 गांव रेड जोन और 22 गांवों को येलो जोन घोषित किया है। इसके लिए गठित निगरानी टीमों के लिए अतिरिक्त उपायुक्त नीरज को ओवरऑल इंचार्ज नियुक्त किया है। डीसी उत्तम सिंह ने बताया कि फसल अवशेष प्रबंधन हेतु जिले में खरीफ -2023 के लिए जिला प्रशासन एवं कृषि विभाग द्वारा व्यापक तैयारियां की हैं। उन्होंने बताया कि जिले में जीरो बर्निंग के लक्ष्य को हासिल करने के लिए विभिन्न स्तर पर कमेटियां गठित की गई हैं।

जिले के तीन गांव जिसमें औरंग शाहपुर, काजल, बिठमड़ा को रेड जोन तथा 22 गांवों जिनमें बनभौरी, बरवाला, बीड़ हांसी, चैनत, सिसाय कालीरावण, हांसी, सिसाय बोलान, बांडाहेड़ी, मौहला, बास आजम शाहपुर, थुराना, सातरोड खास, सातरोड खुर्द, मीरका/ढाणी जाटान, माढा, बुडाना, भैणी अमीरपुर, राजपुरा, पाबड़ा, साहू, सूरेवाला, लितानी एवं उकलाना को येलो जोन की श्रेणी में रखा गया है। इसके अलावा आईईसी के तहत जिले में गांव, ब्लॉक एवं जिला स्तर पर जागरूकता कैंप आयोजित कर रेड/येलो जोन के किसानों को मशीनों का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

सहायक कृषि अभियंता गोपीराम सांगवान ने बताया कि जिले में विभिन्न किसानों को व्यक्तिगत अनुदान के तौर पर 350 सुपर सीडर, 352 जीरो ड्रिल, 31 बेलर, 40 हैरक, 163 सर्बमास्टर, 08 क्रॉप रीपर, 15 एसएमसी, 12 हैप्पी सीडर, 346 रिवर्सिबल एमबी प्लाव 144 पैडी स्ट्रा चोपर निर्धारित लाभ के अनुसार दिए जाएगे। इसमें रेड एवं येलो जोन के आवेदकों को पहले लाभ दिया जाएगा। बता दें कि फसल प्रबंधन में हांसी के कुछ गांवों को भी रेड और येलो जोन में शामिल किया गया है। जिनमें चैनत, बांडाहेड़ी, बास, बरवाला का बनभौरी आदि शामिल हैं।

Spread the love