Welcome to Barwala Block (Hisar)

बेटे की कस्सी से काटकर हत्या:शराब पीने के दौरान पिता से हुआ झगड़ा, सोते हुए वार किए, शव छोड़कर भागा

          

लेडी टीचर ने छात्रा की आंख फोड़ी:गुस्से में कॉपी मारी तो खून बहने लगा; आंख धुलवाकर घर भेजा, कराहते हुए आपबीती सुनाई

          

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर धरने पर:प्रबंधन पर लगाए मनमानी वसूली के आरोप; खाने को लेकर भी उठाई आवाज

          

हिसार के खेतों से मिला 173 किलो गांजा:एक नशा तस्कर गिरफ्तार, ओडिशा से लाया गया; हांसी-नारनौंद में खपाया जाना था

          

सोना पहली बार ₹74 हजार के पार:चांदी ने ₹92,444 का ऑल टाइम हाई बनाया, एक ही दिन में 6 हजार रुपए बढ़ी कीमत

          

भारत ने 20 साल बाद न्यूजीलैंड को वर्ल्डकप में 4 विकेट से हराया

न्यूजीलैंड की पारी के दौरान विकेट सेलिब्रेट करते विराट कोहली और मोहम्मद शमी। कोहली ने 95 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली, जबकि शमी ने 54 रन देकर 5 विकेट झटके। - Dainik Bhaskar
न्यूजीलैंड की पारी के दौरान विकेट सेलिब्रेट करते विराट कोहली और मोहम्मद शमी। कोहली ने 95 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली, जबकि शमी ने 54 रन देकर 5 विकेट झटके।

भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में न्यूजीलैंड की बाधा पार कर ली है। टीम ने कीवियों को 98 ओवर चले मुकाबले में 12 बॉल रहते 4 विकेट से हराया।

धर्मशाला के मैदान पर रविवार को भारतीय बल्लेबाजों ने 274 रन का टारगेट 48 ओवर में 6 विकेट खोकर चेज कर लिया। विराट कोहली ने 95 रन की पारी खेली, जबकि मोहम्मद शमी ने 5 विकेट चटकाए।

 

पानीपत जेल के DSP की अचानक मौत:करनाल के जिम में सुबह एक्सरसाइज करते वक्त हार्ट अटैक आया, नीचे गिर पड़े

आगे भारत-न्यूजीलैंड का एनालिसिस, पावरप्ले कॉन्टेस्ट और पॉइंट्स टेबल …

भारत ने 20 साल बाद न्यूजीलैंड को वर्ल्डकप में हराया
भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 5वीं जीत हासिल की। टीम ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हरा दिया। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में कीवियों पर 20 साल बाद जीत हासिल की है। इससे पहले, 2003 में सेंचुरियन के मैदान पर कीवियों को 7 विकेट से हराया था

भारत की जीत के 3 फैक्टर्स…

  • पहले और आखिरी पावरप्ले की गेंदबाजी : मुकाबले के पहले और आखिरी पावरप्ले में भारतीय तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। शुरुआत के 10 ओवर में सिराज और शमी ने कीवी ओपनर्स को पवेलियन भेजा, तो आखिरी के 10 ओवर में शमी, बुमराह और कुलदीप ने मिलकर 6 विकेट निकाले। आखिरी 10 ओवर में भारतीय पेसर्स की दबावपूर्ण गेंदबाजी से न्यूजीलैंड की टीम 30 से 50 रन कम बना सकी और स्कोर छोटा रह गया। कीवी टीम आखिरी के 10 ओवर में 54 रन ही बना सकी।
  • रोहित-गिल की तेज शुरुआत : कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ने 274 रन के चेज में भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने 67 बॉल पर 71 रन की ओपनिंग साझेदारी की। रोहित-गिल की जोड़ी ने शुरुआती 10 ओवर में बिना नुकसान के 63 रन बनाए। इस जोड़ी ने पावरप्ले के लगभग हर ओवर में बाउंड्री जमाई। केवल 9वां ओवर बाउंड्री रहित रहा। कीवी गेंदबाजों के पास रोहित-गिल के शॉट का कोई जवाब नहीं था। भारतीय ओपनर्स के अच्छा स्टार्ट ने मिडिल ऑर्डर बैटर्स पर रन रेट का दबाव नहीं बनने दिया।
  • कोहली की अय्यर, राहुल और जडेजा के साथ फिफ्टी पार्टनरशिप : 11वें में रोहित के आउट होने के बाद खेलने उतरे विराट कोहली ने 95 रन की मैच जिताऊ पारी खेली। एक तरफ से नियमित अंतराल पर भारत के विकेट गिरते रहे और दूसरे छोर पर कोहली अंगद के पैर की तरह टिके रहे। विराट ने अय्यर के साथ तीसरे विकेट के लिए 52 रन, राहुल के साथ चौथे विकेट के लिए 54 और जडेजा के साथ छठे विकेट के लिए 78 रन की अर्धशतकीय साझेदारियां कीं। इन साझेदारियों ने रन चेज को आसान बना दिया। कोहली 48वें ओवर में मैट हेनरी की बॉल पर कैच आउट हुए, लेकिन तब टीम इंडिया को जीत के लिए 5 रन चाहिए थे, जिसे टीम ने 2 गेंद में ही हासिल कर लिया।

न्यूजीलैंड की हार के 3 कारण…

  • खराब शुरुआत, दबाव में आए बल्लेबाज : टॉस हारकर बैटिंग करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही। टीम ने पहले पावरप्ले में दो विकेट गंवाकर 34 रन ही बनाए। भारतीय गेंदबाजों ने पहले ही ओवर से दबाव बनाया। जसप्रीत बुमराह ने पहला ओवर मेडन फेंका। सिराज ने चौथे ओवर में बिना रन दिए डेवोन कॉन्वे का विकेट लिया। श्रेयस ने फॉवर्ड स्क्वायर लेग पर उनका शानदार कैच पकड़ा। तब न्यूजीलैंड का स्कोर सिर्फ 9 रन था। सिराज-बुमराह ने 8 ओवर तक न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। 9वां ओवर फेंकने आए मोहम्मद शमी ने अपनी पहली ही गेंद पर विल यंग को बोल्ड कर दिया।
गांव समैन व नांगली के ग्रामीणों ने लिए 7 ऐतिहासिक फैसले, मृत्यु भोज व ट्रैक्टर पर गाने बजाने पर रो
  • रचिन के आउट होने पर अकेले पड़े डेरिल मिचेल : 19 रन पर ओपनर्स के विकेट गंवाने के बाद रचिन रवींद्र और डेरिल मिचेल ने तीसरे विकेट के लिए 159 रन की पार्टनरशिप की। दोनों ने अपने के दम पर टीम को शुरुआती झटकों से उबार दिया। एक समय टीम का स्कोर 33 ओवर में 182/2 था, लेकिन यहां से टीम ने लगातार विकेट गंवा दिए। इस साझेदारी बावजूद न्यूजीलैंड का मिडिल और लोअर ऑर्डर 300 रन का स्कोर नहीं पार कर सका। रवींद्र-मिचेल की साझेदारी टूटने के बाद बाकी के 7 बल्लेबाज 17 ओवर में 91 रन ही बना सके।
  • बेअसर रही गेंदबाजी, कोहली को जल्दी आउट नहीं कर सके : भारतीय पारी के पहले पावरप्ले में न्यूजीलैंड के गेंदबाज बेअसर रहे। ऐसे में भारतीय टीम को अच्छा स्टार्ट मिला। इतना ही नहीं, टीम का कोई भी गेंदबाज विराट कोहली को जल्दी आउट नहीं कर सका। कोहली निरंतर रन बनाते रहे। कोहली की टिकाऊ बल्लेबाजी ने बड़ा अंतर पैदा किया। वह 48वें ओवर में आउट जरूर हुए, लेकिन तब तक मैच न्यूजीलैंड के हाथ से निकल चुका था।
Spread the love