Welcome to Barwala Block (Hisar)

बेटे की कस्सी से काटकर हत्या:शराब पीने के दौरान पिता से हुआ झगड़ा, सोते हुए वार किए, शव छोड़कर भागा

          

लेडी टीचर ने छात्रा की आंख फोड़ी:गुस्से में कॉपी मारी तो खून बहने लगा; आंख धुलवाकर घर भेजा, कराहते हुए आपबीती सुनाई

          

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर धरने पर:प्रबंधन पर लगाए मनमानी वसूली के आरोप; खाने को लेकर भी उठाई आवाज

          

हिसार के खेतों से मिला 173 किलो गांजा:एक नशा तस्कर गिरफ्तार, ओडिशा से लाया गया; हांसी-नारनौंद में खपाया जाना था

          

सोना पहली बार ₹74 हजार के पार:चांदी ने ₹92,444 का ऑल टाइम हाई बनाया, एक ही दिन में 6 हजार रुपए बढ़ी कीमत

          

भारत ने 4-1 से जीती टी-20 सीरीज:5वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 6 रन से हराया; मुकेश कुमार ने झटके 3 विकेट

5वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 6 रन से हराया; मुकेश कुमार ने झटके 3 विकेट|क्रिकेट,Cricket - Dainik Bhaskar
  • 5वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 6 रन से हराया; मुकेश कुमार ने झटके 3 विकेट|क्रिकेट,Cricket - Dainik Bhaskar

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक 5वें टी-20 मुकाबले में 6 रन से हरा दिया। बेंगलुरु में टीम इंडिया के अर्शदीप सिंह ने आखिरी 6 गेंदों पर 10 रन डिफेंड किए। उन्होंने शुरुआती 3 गेंदों पर कोई रन नहीं दिया और कप्तान मैथ्यू वेड का विकेट भी लिया। कंगारू टीम 3 रन ही बना सकी और मुकाबला गंवा दिया। 5वें टी-20 में जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज 4-1 के अंतर से अपने नाम कर ली।

चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी। टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 160 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया 8 विकेट पर 154 रन ही बना सका। बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया पहली बार टी-20 मुकाबला हारा, यहां टीम ने 3 टी-20 जीते हैं।

टी-20 सीरीज की ट्रॉफी के साथ टीम इंडिया। ट्रॉफी रिंकू सिंह और जितेश शर्मा को थमाई गई।
टी-20 सीरीज की ट्रॉफी के साथ टीम इंडिया। ट्रॉफी रिंकू सिंह और जितेश शर्मा को थमाई गई।

रवि बिश्नोई रहे प्लेयर ऑफ द सीरीज
लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने पांचवें टी-20 में 29 रन देकर 2 विकेट झटके। उन्होंने सीरीज के हर मैच में टीम को सफलता दिलाई। 5 मैचों में 9 विकेट लेने के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला। हाई स्कोरिंग सीरीज में उन्होंने महज 8.20 की इकोनॉमी से रन खर्चे और टीम इंडिया के नए रिस्ट स्पिनर बनकर उभरे।

अक्षर पटेल प्लेयर ऑफ द मैच रहे
भारत के लिए मुकेश कुमार ने 3 विकेट लिए। जबकि अर्शदीप सिंह और रवि बिश्नोई को 2-2 विकेट मिले। 4 ओवर में महज 14 रन देकर एक विकेट लेने वाले अक्षर पटेल प्लेयर ऑफ द मैच रहे। अक्षर ने 31 रन भी बनाए। उनके अलावा श्रेयस अय्यर ने 53 रन की पारी खेली। वहीं जितेश शर्मा ने 24 और यशस्वी जायसवाल ने 21 रनों का योगदान दिया।

अर्शदीप ने आखिरी ओवर में 3 रन ही दिए
ऑस्ट्रेलिया को आखिरी 6 गेंदों पर जीत के 10 रन की जरूरत थी। अर्शदीप सिंह ने कंगारू टीम के कप्तान मैथ्यू वेड को पहली गेंद बाउंसर फेंकी। अगली गेंद यॉर्कर रही, जिस पर कोई रन नहीं बना और तीसरी गेंद कैच आउट हो गए। चौथी, पांचवीं और छठी गेंद पर 1-1 रन बना और ऑस्ट्रेलिया 6 रन से करीबी मुकाबला हार गया।

अर्शदीप सिंह ने अपने पहले ओवर में 14 रन दिए, लेकिन आखिरी 3 ओवर में 24 ही रन खर्चे। उन्हें बेन मैक्डरमॉट और मैथ्यू वेड के 2 अहम विकेट भी मिले।

मुकेश कुमार के 2 गेमचेंजिंग ओवर
ऑस्ट्रेलिया को आखिरी 4 ओवर में 37 रन की जरूरत थी। यहां टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार 17वां ओवर फेंकने आए। शुरुआती 2 गेंदों पर उनके खिलाफ 5 रन बन गए लेकिन तीसरी और चौथी गेंद पर मुकेश ने 2 विकेट झटक लिए। आखिरी 2 गेंदों पर उन्होंने कोई रन नहीं दिया और अपना ओवर 5 रन देकर ही खत्म कर दिया।

मुकेश ने फिर 19वें ओवर में भी बेहतरीन गेंदबाजी की। यहां कंगारू टीम को 12 बॉल पर 17 रन की जरूरत थी। मुकेश ने ओवर में 7 ही रन दिए और आखिरी ओवर में भारत को डिफेंड करने के लिए 10 रन मिले। मुकेश ने जोश फिलिप, मैथ्यू शॉर्ट और बेन ड्वारशस के विकेट लिए।

पावरप्ले में ऑस्ट्रेलिया- 50/2
161 रन का टारगेट चेज करने उतरे कंगारू ओपनर्स ने तेज शुरुआत की। ट्रैविस हेड ने अर्शदीप सिंह की पहली 3 बॉल पर लगातार 3 चौके जमाए। इस ओवर में टीम 14 रन बनाए। पारी का तीसरा ओवर लेकर आए मुकेश कुमार ने जोश फिलिप (4 रन) को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। उनके बाद रवि बिश्नोई ने अपने पहले ही ओवर में ट्रैविस हेड को बोल्ड कर दूसरे कंगारू ओपनर को भी पवेलियन भेज दिया। 6 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 50/2 रहा।

मिडिल ओवर्स में ऑस्ट्रेलिया ने गंवाए 3 विकेट
पावरप्ले में 50 रन बनाने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 7 से 16 ओवर के बीच 3 अहम विकेट गंवा दिए। इन 10 ओवरों में टीम ने 74 रन जरूर बनाए। लेकिन टीम 6 से 10 ओवर के बीच 20 ही रन बना सकी, जिस कारण उन पर दबाव बढ़ गया। मिडिल ओवर्स में कंगारू टीम से बेन मैक्डरमॉट ने 5 छक्के लगाकर फिफ्टी पूरी की लेकिन वह टीम को जीत दिलाने से पहले ही आउट हो गए। इन 10 ओवरों में भारत से रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल और अर्शदीप सिंह ने 1-1 विकेट लिया।

आखिरी 4 ओवर में 37 रन नहीं बना सका ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया को आखिरी 4 ओवर में 37 रन की जरूरत थी। टीम ने 17वें ओवर में ही 2 विकेट गंवा दिए। 18वें ओवर में जरूर 15 रन बने, लेकिन टीम आखिरी 12 गेंदों पर 17 रन भी नहीं बना सकी। 19वें ओवर में मुकेश कुमार ने 7 और 20वें ओवर में अर्शदीप सिंह ने महज 3 रन दिए और भारत 6 रन से मुकाबला जीत गया।

इस तरह बढ़ी भारत की पारी…

श्रेयस ने फिफ्टी लगाई, भारत का स्कोर 160/8
टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 160 रन बनाए। श्रेयस अय्यर ने 53 रन की पारी खेली। उन्होंने टी-20 करियर की 8वीं फिफ्टी जमाई। अय्यर के अलावा जितेश शर्मा ने 24 और अक्षर पटेल ने 31 रन का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया से बेन ड्वारशस और जेसन बेहरनडर्फ को 2-2 विकेट मिले।

भारतीय ओपनर्स पावरप्ले में पवेलियन लौटे
भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड की जोड़ी ने धीमी शुरुआत की। ऐसे में जायसवाल ने कुछ बड़े शॉट खेले, लेकिन वह ज्यादा देर टिके नहीं और 21 रन बनाकर जेसन बेहरनडर्फ का शिकार हो गए। अगले ही ओवर में बेन ड्वारशस ने ऋतुराज गायकवाड को भी चलता कर दिया। टीम 6 ओवर में 42 रन ही बना सकी।

मिडिल ओवर्स में श्रेयस-जितेश ने संभाला, भारत ने 73 रन बनाने में 3 विकेट गंवाए
पावरप्ले में ओपनर्स के आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर खेलने उतरे श्रेयस अय्यर ने टिकाऊ पारी खेली, लेकिन दूसरी ओर से विकेट गिरते रहे। कप्तान सूर्यकुमार यादव 5 और रिंकू सिंह 6 रन बनाकर आउट हुए।

55 रन पर 4 विकेट गंवाने के बाद अय्यर और जितेश शर्मा की जोड़ी ने भारतीय पारी को संभला। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को आरोन हार्डी ने जितेश (24 रन) को आउट कर तोड़ा। 7 से 16 ओवर के बीच टीम इंडिया ने 73 रन बनाने में 3 विकेट गंवाए। 16 ओवर के बाद टीम का स्कोर 115/5 रहा।

कप्तान सूर्यकुमार यादव 5 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें बेन ड्वारशस ने चलता किया।
कप्तान सूर्यकुमार यादव 5 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें बेन ड्वारशस ने चलता किया।

डेथ ओवर्स में भारत 35 रन ही बना सका
17 से 20 ओवर के बीच भारत 35 रन ही बना सका। इस फेज में टीम ने श्रेयस अय्यर और अक्षर पटेल जैसे सेट बैटर्स के विकेट गंवाए। श्रेयस ने 53 और अक्षर ने 31 रन की अहम पारियां खेल टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। आखिरी बॉल पर रवि बिश्नोई भी रन आउट हो गए और ऑस्ट्रेलिया को 161 रन का टारगेट मिला।

भारत-ऑस्ट्रेलिया 5वें टी-20 के फोटो

बेन ड्वारशस ने भारत को दो झटके दिए। उन्होंने ऋतुराज और सूर्यकुमार यादव को आउट किया।
बेन ड्वारशस ने भारत को दो झटके दिए। उन्होंने ऋतुराज और सूर्यकुमार यादव को आउट किया।
भारतीय ओपनर ऋतुराज गायकवाड 10 रन बनाकर आउट हुए।
भारतीय ओपनर ऋतुराज गायकवाड 10 रन बनाकर आउट हुए।
मुकाबले से पहले वॉर्मअप करते रिंकू सिंह और जितेश शर्मा।
मुकाबले से पहले वॉर्मअप करते रिंकू सिंह और जितेश शर्मा।

दीपक चाहर की जगह अर्शदीप की वापसी, एलिस को भी मौका
दोनों टीमें एक-एक बदलाव के साथ उतरी। तेज गेंदबाज दीपक चाहर की जगह अर्शदीप सिंह को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। ऑस्ट्रेलिया में क्रिस ग्रीन की जगह नाथन एलिस को मौका मिला।

Spread the love