Welcome to Barwala Block (Hisar)

बेटे की कस्सी से काटकर हत्या:शराब पीने के दौरान पिता से हुआ झगड़ा, सोते हुए वार किए, शव छोड़कर भागा

          

लेडी टीचर ने छात्रा की आंख फोड़ी:गुस्से में कॉपी मारी तो खून बहने लगा; आंख धुलवाकर घर भेजा, कराहते हुए आपबीती सुनाई

          

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर धरने पर:प्रबंधन पर लगाए मनमानी वसूली के आरोप; खाने को लेकर भी उठाई आवाज

          

हिसार के खेतों से मिला 173 किलो गांजा:एक नशा तस्कर गिरफ्तार, ओडिशा से लाया गया; हांसी-नारनौंद में खपाया जाना था

          

सोना पहली बार ₹74 हजार के पार:चांदी ने ₹92,444 का ऑल टाइम हाई बनाया, एक ही दिन में 6 हजार रुपए बढ़ी कीमत

          

वर्ल्ड कप में रोहित की 63 गेंद पर सेंचुरी:इस टूर्नामेंट में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय; सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा, टॉप-11 रिकॉर्ड्स

वर्ल्ड कप में रोहित की 63 गेंद पर सेंचुरी:इस टूर्नामेंट में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय; सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा, टॉप-11 रिकॉर्ड्स

भारत ने वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के बाद बुधवार को अफगानिस्तान को भी हरा दिया। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और कप्तान रोहित शर्मा इस जीत के हीरो रहे। रोहित ने 131 रन बनाकर मैच में कुल 8 रिकॉर्ड तोड़े।

रोहित ने 63 बॉल पर शतक लगाया, वह वर्ल्ड कप में भारत की ओर से सबसे तेज सेंचुरी लगाने वाले प्लेयर बने। ये उनका वर्ल्ड कप में 7वां शतक भी रहा, इसी के साथ रोहित सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप सेंचुरी लगाने वाले प्लेयर भी बने।

बुधवार को भारत-अफगानिस्तान के बीच नई दिल्ली में खेले गए मैच में 11 रिकॉर्ड्स बने। 

1. वर्ल्ड कप में सबसे तेज 1000 रन
रोहित ने वनडे वर्ल्ड कप में 1000 रन का आंकड़ा भी पार लिया। इसके लिए उन्होंने महज 19 पारियां लीं, उन्होंने वर्ल्ड कप में सबसे तेज एक हजार रन बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी की। रोहित से पहले ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने भी 19 पारियों में ही एक हजार रन पूरे किए थे।

रोहित सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले भारतीय बने। उन्होंने सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 20 पारियों में 1000 वर्ल्ड कप रन पूरे किए थे। अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रन की पारी के साथ रोहित के अब वर्ल्ड कप में 1109 रन हो गए हैं।

3. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के
रोहित शर्मा अफगानिस्तान के खिलाफ पारी में तीसरा छक्का लगाते ही इंटरनेशनल क्रिकेट के सिक्सर किंग बन गए। उनके नाम अब तीनों फॉर्मेट मिलाकर सबसे ज्यादा 556 हो गए हैं। रोहित ने वेस्टइंडीज के क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा, जिनके नाम 483 मैचों में 553 छक्के हैं। इस रिकॉर्ड में पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी तीसरे नंबर पर हैं, उनके नाम 476 छक्के हैं।

4. वर्ल्ड कप सेंचुरी लगाने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान
भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने 84 बॉल पर 131 रन की पारी खेली। वह वर्ल्ड कप में सेंचुरी लगाने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान बने। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2011 के वर्ल्ड कप में भारत के ही खिलाफ 104 रन बनाए थे। तब पॉन्टिंग की उम्र 36 साल 95 दिन थी। जबकि रोहित ने 36 साल 164 दिन की उम्र में शतक लगाया।

5. वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय
रोहित ने अफगानिस्तान के खिलाफ महज 63 गेंद पर शतक लगा दिया। इसी के साथ वह वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बने। रोहित ने पूर्व कप्तान कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। कपिल ने 1983 के वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 72 गेंद पर शतक लगाया था।

6. वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक
रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में अपना 7वां शतक लगाया। इसी के साथ उनके नाम वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक हो गए, रोहित ने सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा। सचिन के नाम 45 मैच में 6 शतक हैं। रोहित ने 2023 से पहले 2015 के वर्ल्ड कप में एक और 2019 के वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाए थे।

7. सक्सेसफुल वर्ल्ड कप चेज में सबसे ज्यादा शतक
वर्ल्ड कप में टारगेट चेज करते हुए रोहित शर्मा ने चौथा शतक लगाया। इनमें से 3 बार टीम को जीत मिली। इसी के साथ सफलतापूर्वक टारगेट का पीछा करने में उनके सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप शतक हो गए। उन्होंने न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग, वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज और पाकिस्तान के रमीज राजा का रिकॉर्ड तोड़ा। जिनके नाम वर्ल्ड कप में सक्सेसफुल टारगेट चेज करते हुए 2-2 शतक हैं।

8. वर्ल्ड कप चेज में भारतीय से सबसे बड़ा स्कोर
रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में चेज करते किसी भी भारतीय खिलाड़ी का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। रोहित ने 131 रन की पारी खेलकर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। सचिन ने 1996 के वर्ल्ड कप में केन्या के खिलाफ चेज करते हुए 127 रन की नॉटआउट पारी खेली थी।

9. वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन
विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ 56 गेंद पर 55 रन की पारी खेली। इसी के साथ वह ICC के वनडे और टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। विराट के 55 मैचों में 2311 रन हो चुके हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 45 मैचों में 2278 रन हैं। विराट के नाम वनडे वर्ल्ड कप में 1170 और टी-20 वर्ल्ड कप में 1141 रन हैं।
10. सक्सेसफुल वनडे चेज में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर
विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ 55 रन की नॉटआउट पारी खेली। ये उनके वनडे करियर का 68वां अर्धशतक रहा, उनके नाम 47 शतक भी हैं। टीम की जीत में टारगेट का पीछा करते हुए विराट ने 46वीं बार 50 से ज्यादा का स्कोर पार किया। वह सफलतापूर्वक टारगेट चेज करते हुए सबसे ज्यादा 46 बार फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बने। विराट ने सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिनके नाम सक्सेसफुल वनडे चेज में 45 फिफ्टी प्लस स्कोर का रिकॉर्ड दर्ज है।
Spread the love