Welcome to Barwala Block (Hisar)

बेटे की कस्सी से काटकर हत्या:शराब पीने के दौरान पिता से हुआ झगड़ा, सोते हुए वार किए, शव छोड़कर भागा

          

लेडी टीचर ने छात्रा की आंख फोड़ी:गुस्से में कॉपी मारी तो खून बहने लगा; आंख धुलवाकर घर भेजा, कराहते हुए आपबीती सुनाई

          

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर धरने पर:प्रबंधन पर लगाए मनमानी वसूली के आरोप; खाने को लेकर भी उठाई आवाज

          

हिसार के खेतों से मिला 173 किलो गांजा:एक नशा तस्कर गिरफ्तार, ओडिशा से लाया गया; हांसी-नारनौंद में खपाया जाना था

          

सोना पहली बार ₹74 हजार के पार:चांदी ने ₹92,444 का ऑल टाइम हाई बनाया, एक ही दिन में 6 हजार रुपए बढ़ी कीमत

          

साउथ अफ्रीका ने तोड़े 4 वर्ल्ड कप रिकॉर्ड्स:सबसे बड़ा स्कोर बनाया, पहली बार एक इनिंग में 3 शतक; मार्करम की फास्टेस्ट सेंचुरी

साउथ अफ्रीका ने वनडे वर्ल्ड कप में श्रीलंका पर सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। अफ्रीकी टीम ने शनिवार के दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को 102 रन से हराया। बांग्लादेश ने पहले मुकाबले में अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराया था।

नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में रविवार को मुकाबले में 4 वर्ल्ड कप रिकॉर्ड बने। इनमें सबसे बड़ा स्कोर, सबसे तेज शतक, एक मैच में सबसे ज्यादा रन और एक इनिंग में तीन सेंचुरी के रिकॉर्ड शामिल हैं।

1. साउथ अफ्रीका ने बनाया 428 रन का स्कोर
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 428 रन बनाए। ये वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है। अफ्रीकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया के 417 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा, जो टीम ने 2015 में अफगानिस्तान के खिलाफ बनाया था।

साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड तीसरी बार 400 से ज्यादा रन का स्कोर खड़ा किया। इससे पहले टीम आयरलैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ भी ऐसा कर चुकी है। वर्ल्ड कप में अब तक 5 ही बार 400 से ज्यादा रन का स्कोर बना है। साउथ अफ्रीका के अलावा भारत और ऑस्ट्रेलिया ने ऐसा एक-एक बार किया है।

2. वर्ल्ड कप में सबसे तेज सेंचुरी
साउथ अफ्रीका के उप कप्तान ऐडन मार्करम ने वनडे वर्ल्ड कप की सबसे तेज सेंचुरी जमाई। उन्होंने महज 49 बॉल में शतक पूरा कर लिया। मार्करम ने दिलशान मदुशंका की बॉल पर फाइन लेग की दिशा में छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया।

मार्करम ने आयरिश बैटर केविन ओ’ब्रायन के सबसे तेज सेंचुरी के रिकॉर्ड को तोड़ा। ओ’ब्रायन ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंद पर सेंचुरी लगाई थी। इस मुकाबले में आयरलैंड को 3 विकेट से रोमांचक जीत भी मिली थी।

3. एक वर्ल्ड कप मैच में सबसे ज्यादा रन
दिल्ली के मैदान पर वर्ल्ड कप के एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनने का रिकॉर्ड बना गया। साउथ अफ्रीका-श्रीलंका मुकाबले में कुल 754 रन बने। साउथ अफ्रीका ने 428 और श्रीलंका ने 326
रन बनाए। मुकाबले में 3 शतक और 3 अर्धशतक भी आए।

इससे पहले एक वर्ल्ड कप मैच में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड 2019 में बना था। जब बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच 714 रन बने थे। तब ऑस्ट्रेलिया ने 381 और बांग्लादेश ने 333 रन बनाए थे।

4. पहली बार वर्ल्ड कप मैच की एक पारी में 3 सेंचुरी
वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार एक पारी में 3 सेंचुरी लगीं। साउथ अफ्रीका की ओर से क्विंटन डी कॉक (100 रन), रासी वान डर डसन (108 रन) और ऐडन मार्करम (106 रन) ने शतकीय पारियां खेलीं।

48 साल के वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ। वनडे वर्ल्ड कप की शुरुआत 1975 में हुई थी। हालांकि वनडे क्रिकेट में अब ऐसा 4 बार हो चुका है।

एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना…

5. श्रीलंका के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर
दिल्ली में बने 428 रन श्रीलंका के खिलाफ किसी भी टीम का सबसे बड़ा स्कोर भी रहा। इससे पहले भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 2009 में 414 रन का स्कोर खड़ा किया था। भारत ने ही 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 404 रन भी बनाए थे। इस तरह साउथ अफ्रीका टीम श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 400 से ज्यादा रन का स्कोर बनाने वाली दूसरी ही टीम बनी।

Spread the love