Welcome to Barwala Block (Hisar)

बेटे की कस्सी से काटकर हत्या:शराब पीने के दौरान पिता से हुआ झगड़ा, सोते हुए वार किए, शव छोड़कर भागा

          

लेडी टीचर ने छात्रा की आंख फोड़ी:गुस्से में कॉपी मारी तो खून बहने लगा; आंख धुलवाकर घर भेजा, कराहते हुए आपबीती सुनाई

          

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर धरने पर:प्रबंधन पर लगाए मनमानी वसूली के आरोप; खाने को लेकर भी उठाई आवाज

          

हिसार के खेतों से मिला 173 किलो गांजा:एक नशा तस्कर गिरफ्तार, ओडिशा से लाया गया; हांसी-नारनौंद में खपाया जाना था

          

सोना पहली बार ₹74 हजार के पार:चांदी ने ₹92,444 का ऑल टाइम हाई बनाया, एक ही दिन में 6 हजार रुपए बढ़ी कीमत

          

हरियाणा ग्रुप C-D भर्ती में HSSC का झटका:आवेदकों को एक एग्जाम में ही 5 अंकों का लाभ; CET नोटिफिकेशन का दिया हवाला

हरियाणा में ग्रुप सी और डी के आवेदकों को हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) के एक फैसले से बड़ा झटका लगा है। दोनों ग्रुपों के CET उम्मीदवार एक ही ग्रुप में सामाजिक-आर्थिक मानदंड के मिलने वाले 5 अंकों का लाभ ले पाएंगे। इसकी वजह आयोग की तरफ से CET के एक नोटिफिकेशन को बताई गई है।

इस नोटिफिकेशन में स्पष्ट है कि उम्मीदवार जीवन में एक ही बार सामाजिक-आर्थिक मानदंड का लाभ ले पाएंगे। आयोग यदि दोनों में 5 अंक का लाभ देता है तो भर्तियां फंस सकती है और कोर्ट में मामला पहुंच सकता है

उम्मीदवारों से पूछेगा HSSC

हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन उम्मीदवारों से सामाजिक-आर्थिक मानदंड के 5 नंबरों का लाभ लेने से पहले पूछेगा कि वह ग्रुप सी या डी में इसका लाभ किसमें लेना चाहते हैं। इससे पहले यह चर्चा हो रही थी कि ग्रुप डी के सिलेक्टेड उम्मीदवारों को ग्रुप सी के चयन में भी सामाजिक-आर्थिक मानदंड के 5 नंबरों का लाभ मिलेगा।

वेरिफिकेशन के बाद ही जारी होगा रिजल्ट

हरियाणा में ग्रुप-डी के 13 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। इसके लिए लगभग चार गुना CET पास उम्मीदवारों को आयोग के द्वारा बुलाया गया है। इनकी संख्या लगभग 52 हजार के करीब होगी। इन उम्मीदवारों ने सामाजिक-आर्थिक मानदंड के मिलने वाले 5 नंबरों के लिए क्लेम किया है, इन उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी करने से पहले आयोग इनका वेरिफिकेशन कराएगा। इसकी एक बड़ी वजह यह भी है कि CET के बाद इन उम्मीदवारों का सीधे चयन होना भी है।

HSSC ने ग्रुप-डी की तैयारियां पूरी की

HSSC ने 21 और 22 अक्टूबर को होने वाली ग्रुप-डी के CET एग्जाम की तैयारियां पूरी कर ली हैं। हरियाणा में यह परीक्षा पहली बार हो रही है। इस एग्जाम के लिए सूबे के 11 लाख युवाओं ने पंजीकरण कराया हुआ है, लेकिन संभावना है कि इस एग्जाम में आधे ही उम्मीदवार शामिल होंगे। इसकी वजह यह बताई जा रही है कि इससे पहले ग्रुप सी का CET एग्जाम हुआ था उसमें केवल 7.50 लाख उम्मीदवार की एग्जाम देने पहुंचे थे।

Spread the love