Welcome to Barwala Block (Hisar)

हांसी में घर के बाहर से ई-रिक्शा चोरी:नेहरु रोड़ पर छोड़ कर भागे चोर, बैटरी मिली गायब, जांच शुरू

          

सेहतनामा- गहरी थकान के बाद भी क्यों नहीं आती नींद:क्या बॉडी का सर्केडियन रिद्म बिगड़ गया है, कॉफी, मोबाइल और स्ट्रेस भी है कारण

          

पीएम श्री स्कूल के खिलाड़ियों ने जीते कई मेडल

          

सरसौद गांव के लापता व कागजात बडोपल नहर पर मिले

          

बवानी खेड़ा में लोगों का प्रदर्शन, नारेबाजी:पानी निकासी का नाला टूटने से रोष; दो महीने से रास्ता बंद, नागरिक परेशान

          

रिलेशनशिप- प्रोफेशनल ग्रोथ पार्टनर के साथ के बिना नामुमकिन:रिलेशनशिप एक्सपर्ट की 10 जरूरी सलाह, कभी न करें ये 8 गलतियां

पति-पत्नी का रिश्ता सबसे करीबी और गहरे रिश्तों में से एक होता है। यह रिश्ता जितना मजबूत होगा, दांपत्य जीवन उतना ही सुखद होगा। साथ ही, जीवन में परेशानी और तनाव उतना ही कम होगा और सफलता उतनी ही ज्यादा।

जब पति और पत्नी को एक दूसरे का सपोर्ट मिलता है तो जीवन की बड़ी-से-बड़ी चुनौती भी छोटी लगने लगती है और सफलता की राह बहुत मुश्किल नहीं रह जाती। विराट कोहली ने जाने कितनी बार सार्वजनिक तौर पर अपनी सफलता का श्रेय अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा को दिया है।

लेकिन यह श्रेय एकतरफा नहीं है। जितना विराट अनुष्का को महत्व देते हैं, उतना ही अनुष्का भी अपने पति को अपनी पहली प्राथमिकता मानती हैं। अनुष्का शर्मा ने हमेशा अपने करियर के साथ-साथ विराट के साथ समय बिताने को भी प्राथमिकता दी है। एक बार एक इंटरव्यू में उन्होंनेविराट और अनुष्का का रिश्ता दुनिया के हर कपल के लिए एक उदाहरण है। तो आज ‘रिलेशनशिप’ कॉलम में बात करेंगे कि कपल का एक-दूसरे के जीवन में क्या रोल होता है और कैसे वे एक-दूसरे के लिए एक बेहतर सपोर्ट सिस्टम बन सकते हैं।

दुनिया के जाने-माने साइकोलॉजिस्ट और साइकेट्रिस्ट जॉन गॉटमैन की एक बहुत फेमस किताब है- “वाय मैरिजेज सक्सीड ऑर फेल।” उन्होंने अपनी साइकोलॉजिस्ट पत्नी जूली गॉटमैन के साथ मिलकर गॉटमैन इंस्टीट्यूट की स्थापना की है। यह इंस्टीट्यूट दुनिया भर के शादीशुदा जोड़ों की काउंसिलिंग करने के साथ उन्हें एक बेहतर, सफल और मजबूत विवाहित रिश्ते के सुझाव देता है। जॉन गॉटमैन ने बीस साल तक इस बात का अध्ययन किया है कि एक शादी को सफल बनाने के लिए क्या-क्या जरूरी है।

इस किताब में वह लिखते हैं कि शादी के बाद पति-पत्नी अपने रिश्ते को कैसे मजबूत बना सकते हैं। दोनों की ताकत और कमजोरियां क्या हैं, इन चीजों को वो कैसे पहचानें। परेशानियों को कैसे एड्रेस करें। साथ ही उन्होंने इस बात को भी हाइलाइट किया है कि बात करना, संवाद करना कितना जरूरी है, वित्तीय समस्याओं को कैसे हल किया जाना चाहिए। मनमुटाव को कैसे देखना, समझना और दूर करना चाहिए।

कैसे बनाएं सुखी दांपत्य जीवन

दांपत्य जीवन को सुखी बनाए रखना एक चुनौती लग सकती है। खासकर तब, जब आपको रिश्तों के बारे में ज्यादा अनुभव न हो। शादी के लिए प्यार, कमिटमेंट और एक-दूसरे के साथ की जरूरत होती है। लेकिन पति-पत्नी को वास्तव में खुश और सफल होने के लिए सम्मान की भी उतनी ही जरूरत होती है।

प्यार और सम्मान पर आधारित शादी यूं ही नहीं बन जाती। दोनों पति-पत्नी को इसमें अपनी भूमिका गहराई से निभानी होती है।

नीचे ग्राफिक में प्रो. गॉटमैन की किताब में दिए गए कुछ टिप्स हैं, जिसे वे एक सफल शादी की बुनियाद मानते हैं।

प्यू रिसर्च सेंटर की एक स्टडी के मुताबिक, ज्यादातर अमेरिकियों के लिए जीवन में शादी बहुत जरूरी और खुशी की चीज है। हालांकि यह उनके जीवन की सबसे बड़ी प्राथमिकता नहीं है।

  • 2011 के प्यू रिसर्च सर्वे के मुताबिक, 36% लोगों के लिए शादी का सफल होना जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है।
  • 48% के लिए यह बहुत जरुरी है, लेकिन सबसे जरूरी नहीं है।
  • वहीं लगभग 39% युवा महिलाओं का कहना है कि शादी का सफल होना उनकी जिंदगी का सबसे सुंदर और जरूरी हिस्सा है।
  • जबकि युवा पुरुषों में ऐसा कहने वालों का प्रतिशत 29% है।

कम्युनिकेशन से हल हो सकती हैं कई समस्याएं

कम्युनिकेशन यानी बातचीत से बड़ी से बड़ी समस्या को भी हल किया जा सकता है। पति और पत्नी के रिश्ते के बीच जब बातचीत नहीं होती है तो स्थिति खराब होने लगती है। इसलिए रिश्ते में बातचीत कम नहीं होनी चाहिए। पति-पत्नी जब जरूरी विषयों पर आपस में बातचीत करते हैं, सलाह-मशविरा लेते हैं तो इससे समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

पति-पत्नी के बीच आदर का भाव न हो कम

पति-पत्नी के रिश्ते में हमेशा एक-दूसरे के लिए आदर बने रहना जरूरी है। रिश्ते की सबसे बड़ी बुनियाद यही होती है। हर रिश्ते की एक मर्यादा होती है, उसे कभी नहीं लांघना चाहिए।

सपोर्टिव पार्टनर होना बहुत जरूरी

लाइफ में एक सपोर्टिव पार्टनर की भूमिका बहुत गहरी है। एक सपोर्टिव पार्टनर न केवल पर्सनल लाइफ में साथ खड़ा होता है बल्कि पेशेवर उपलब्धियों में भी पूरा साथ निभाता है। यह मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और भावनात्मक वेलबीइंग के लिए जरूरी है। यह जीवन के सभी पहलुओं को प्रभावित करता है। अपने पार्टनर को हर तरह से सपोर्ट करना उसे अपने जीवन में ऊंचाइयों को छूने में मदद कर सकता है। अगर आपका पार्टनर प्रोफेशनल लेवल पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहा है तो उसे फिर से बेहतर करने में मदद मिल सकती है।

ये गलतियां दांपत्य जीवन में ला सकती हैं खटास

शादी के बाद कई बार कपल्स को ये नहीं पता चलता है कि रिश्ता खराब होने की कगार पर कब और कैसे आ गया। कुछ कपल झगड़े में एक-दूसरे को नीचा दिखाना, हर बात पर चिल्लाना और कमियों को ज्यादा उजागर करने जैसी गलतियां कर बैठते हैं। और उन्हें पता भी नहीं चलता कि इन हरकतों से रिश्ता कब बिगड़ता चला गया।

Spread the love