Welcome to Barwala Block (Hisar)

बेटे की कस्सी से काटकर हत्या:शराब पीने के दौरान पिता से हुआ झगड़ा, सोते हुए वार किए, शव छोड़कर भागा

          

लेडी टीचर ने छात्रा की आंख फोड़ी:गुस्से में कॉपी मारी तो खून बहने लगा; आंख धुलवाकर घर भेजा, कराहते हुए आपबीती सुनाई

          

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर धरने पर:प्रबंधन पर लगाए मनमानी वसूली के आरोप; खाने को लेकर भी उठाई आवाज

          

हिसार के खेतों से मिला 173 किलो गांजा:एक नशा तस्कर गिरफ्तार, ओडिशा से लाया गया; हांसी-नारनौंद में खपाया जाना था

          

सोना पहली बार ₹74 हजार के पार:चांदी ने ₹92,444 का ऑल टाइम हाई बनाया, एक ही दिन में 6 हजार रुपए बढ़ी कीमत

          

भारत ने 6 विकेट से जीता पहला टी-20:सीरीज में 1-0 की बढ़त ली; शिवम दुबे की दूसरी फिफ्टी; मुकेश-अक्षर को 2-2 विकेट

शिवम दुबे ने 40 बॉल पर 60 रन की पारी खेली। उन्होंने एक विकेट भी चटकाया। - Dainik Bhaskar
शिवम दुबे ने 40 बॉल पर 60 रन की पारी खेली। उन्होंने एक विकेट भी चटकाया।

भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला 6 विकेट से जीत लिया है। टीम इंडिया ने अफगान के खिलाफ अपना अजेय रिकॉर्ड जारी रखा है। यह भारत की अफगानिस्तान पर टी-20 में 5वीं जीत है। इस जीत से भारतीय टीम 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है। सीरीज का दूसरा मुकाबला 14 जनवरी को इंदौर में खेला जाएगा।

मोहाली में गुरुवार को टीम इंडिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 158 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने 17.3 ओवर में 4 विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया।

शिवम दुबे ने नाबाद 60 रन बनाए, जबकि जितेश शर्मा ने 31 रन की पारी खेली। ओपनर शुभमन गिल ने 23 और तिलक वर्मा ने 26 रन का योगदान दिया। गेंदबाजी में मुकेश कुमार और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट लिए।

मैच से जुड़े रोचक फैक्ट्स

  • रोहित शर्मा 100 टी-20 इंटरनेशनल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने है। भारत की 100 टी-20 जीत में रोहित शर्मा टीम का हिस्सा रहे हैं।
  • रहमत शाह अफगानिस्तान के लिए टी-20 में डेब्यू करने वाले पहले 30 साल से बड़े खिलाड़ी बने हैं।
  • 36 साल 256 दिन के रोहित टी-20 में भारत की कप्तानी वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड शिखर धवन के नाम था जिन्होंने, 2021 में 35 साल 236 दिन की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ इस फॉर्मेट में भारत की कप्तानी की थी

एनालिसिस : पावरप्ले में दबाव का फायदा नहीं उठा सके अफगानी बॉलर्स
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानी टीम ने शानदार शुरुआत की। टीम ने शुरुआती 8 ओवर्स में बिना नुकसान के 50 रन बना लिए थे, लेकिन टीम ने नौवें और दसवें ओवर में नजर जमा चुके गुरबाज और जादरान के विकेट गंवाए। इस शुरुआत के दम पर टीम ने भारत के खिलाफ सबसे बड़ा टी-20 स्कोर खड़ा किया, लेकिन गेंदबाज इस स्कोर को डिफेंड नहीं कर सके।

पावरप्ले में अफगानियों ने रोहित के रनआउट और मजीब के विकेट से दबाव जरूर बनाया। एक समय टीम इंडिया का स्कोर 28 रन पर दो विकेट था। लेकिन बीच के ओवर लेकर आए अफगानी गेंदबाज पावरप्ले में बने दबाव का फायदा नहीं उठा सके और तिलक और शिवम दुबे टीम को संकट से उबारने में कामयाब रही। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी कर डाली। बाद का काम दुबे ने जितेश शर्मा के साथ 45 रन जोड़कर कर दिया। आखिरी में फिनिशर रिंकू सिंह ने कुछ अच्छे शॉट्स जमाए। उन्होंने 9 बॉल पर 16 रन की पारी खेली।

भारतीय पारी: दूसरी ही बॉल पर रोहित रनआउट, शिवम ने लगाया अर्धशतक
159 रन का टारगेट चेज करने उतरे भारतीय टीम ने जीरो के स्कोर पर पहला विकेट गंवाया। यहां भारतीय कप्तान रोहित शर्मा पारी की दूसरी ही बॉल पर बिना खाता खोले आउट हुए। ऐसे में शुभमन गिल और तिलक वर्मा ने पारी को आगे बढ़ाया।

पावरप्ले समाप्त होते-होते भारतीय टीम ने 36 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे। गिल (23 रन) को विकेटकीपर रहमनुल्लाह गुरबाज ने स्टंप किया। उसके बाद 9वें ओवर में तिलक वर्मा (26 रन) गुलबदीन नायब के हाथों कैच हो गए। दुबे ने वर्मा के साथ 44 रन की साझेदारी की।

इसके बाद जितेश शर्मा ने दुबे का साथ दिया। जितेश ने 20 बॉल पर 31 रन की पारी खेलकर स्कोर को गति दी और प्रेशर रीलीज किया। 14वें ओवर में मुजीब उर रहमान ने जितेश शर्मा का विकेट लिया। तिलक के विकेट के बाद रिंकू सिंह आए और आखिरी तक टिके रहे। 18वें ओवर में शिवम दुबे ने एक छक्का और एक चौका जमाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई। उन्होंने 40 बॉल पर नाबाद 60 रन की पारी खेली। रिंकू ने 9 बॉल में 16 रन बनाए।

अफगानिस्तान पारी: दो बार अर्धशतकीय साझेदारी, नबी फिफ्टी चूके
टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत धीमी रही। कप्तान इब्राहिम जादरान और रहमानुल्लाह गुरबाज की जोड़ी पहले 6 ओवर में महज 33 रन ही बना सकी। इस दौरान दोनों को 2 जीवनदान भी मिले। दोनों ने इस मौके को भुनाया और साथ 50 रन की साझेदारी की।

8वें ओवर में अक्षर ने गुरबाज का विकेट लेकर इस साझेदारी को तोड़ा। 9वें ओवर में जादरान लौटे और फिर 10वें ओवर में अक्षर पटेल ने रहमत शाह को 3 रन पर बोल्ड कर दिया।

यहां से मोहम्मद नबी आए और अजमतुल्लाह ओमरजई के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की। नबी और ओमरजई के बीच चौथे विकेट के लिए 43 बॉल में 68 रन की अर्धशतकीय साझेदारी हुई। इस साझेदारी में ओमरजई ने 18 बॉल में 26 रन बनाए, वहीं, नबी ने 25 गेंद में 41 रन जोड़े। ओमरजई 29 और नबी 42 रन बना कर आउट हुए। नजिबुल्लाह जादारान 19 रन और करीम जनत 9 रन बना कर नाबाद रहे।

नबी की पारी ने अफगानिस्तान को मजबूती दी। इस कारण अफगानिस्तान ने भारत के खिलाफ सबसे बड़ा टी-20 स्कोर बनाया है। टीन ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 158 रन बनाए।

Spread the love