Welcome to Barwala Block (Hisar)

बेटे की कस्सी से काटकर हत्या:शराब पीने के दौरान पिता से हुआ झगड़ा, सोते हुए वार किए, शव छोड़कर भागा

          

लेडी टीचर ने छात्रा की आंख फोड़ी:गुस्से में कॉपी मारी तो खून बहने लगा; आंख धुलवाकर घर भेजा, कराहते हुए आपबीती सुनाई

          

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर धरने पर:प्रबंधन पर लगाए मनमानी वसूली के आरोप; खाने को लेकर भी उठाई आवाज

          

हिसार के खेतों से मिला 173 किलो गांजा:एक नशा तस्कर गिरफ्तार, ओडिशा से लाया गया; हांसी-नारनौंद में खपाया जाना था

          

सोना पहली बार ₹74 हजार के पार:चांदी ने ₹92,444 का ऑल टाइम हाई बनाया, एक ही दिन में 6 हजार रुपए बढ़ी कीमत

          

हिसार का नाम बदलने को लेकर चर्चाएं तेज, कमल गुप्ता बोले- अग्रोदक होना चाहिए शहर का नाम

 

 हिसार शहर का नाम बदलने की चर्चाएं अब तेज होती दिखाई दे रही हैं। वहीं इसे लेकर शहरी निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हिसार अरबी शब्द है, जिसका मतलब किला होता है, यानी फिरोजा का किला।

हिसार: हरियाणा के हिसार शहर का नाम बदलने की चर्चाएं अब तेज होती दिखाई दे रही हैं। वहीं इसे लेकर शहरी निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हिसार अरबी शब्द है, जिसका मतलब किला होता है, यानी फिरोजा का किला। हमें ऐसी क्या जरूरत है कि उनके नाम पर शहर का नाम रखा जाए।

मंत्री ने कहा कि आज से 5 हजार वर्ष पहले महाराजा अग्रसेन की राजधानी अग्रोहा होती थी। जिन्होंने महाभारत का युद्ध पांडवों की तरफ से लड़ा था। उस समय ये राजधानी बनाई थी, जो विशाल क्षेत्र में फैली हुई थी। उस समय में महाराजा अग्रसेन की राजधानी अग्रोदक होती थी तो हिसार उसका हिस्सा था। ऐसे में हिसार का नाम अग्रोदक होना चाहिए।

डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि वर्तमान समय में हमने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज, कलकत्ता का नाम कोलकता, मद्रास का नाम चेन्नई कर दिया। साथ ही और भी बहुत सारे नाम बदले हैं। वहीं हरियाणा में भी कई गांवों के नाम बदले है। ऐसे में हिसार का नाम भी अग्रोदक होना चाहिए।

बता दें कि हिसार के अग्रोहा पुरातात्विक स्थल पर खुदाई का कार्य सोमवार से शुरू हो गया। हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने अग्रोहा पुरातात्विक स्थल पर ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार सर्वेक्षण कार्य का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने हिसार का नाम बदलने को लेकर भी बयान दिया।

Spread the love

Admission Start With OFFER