Welcome to Barwala Block (Hisar)

हिसार में आज से 3 दिन तक ‘खास’ मतदान:923 बुजुर्ग व दिव्यांग घर बैठे डाल सकेंगे वोट; 20 पोलिंग पार्टियां रवाना

          

पत्नी की हत्या:गांव में ही दूसरी शादी कर रह रही थी, पहले पति ने दिया वारदात को अंजाम

          

बालक चौपटा के पास चपेट में आने से बाइक सवार की मौत

          

राजली नहर में दोस्तों के साथ नहाने गया व्यक्ति डूबा

          

12वीं में आई कंपार्टमेंट, दोस्तों से झूठ बोला-थारा भाई पास हो गया, पूरी रात पी शराब, सुबह पीजी के शौचालय में मिला शव

          

हरियाणा में 10वीं बोर्ड का मूल्यांकन पैटर्न बदला:CBSE की तरह हो रही कॉपियां चेक; इस बार इंटरनल असेसमेंट-थ्योरी के भी नंबर मिलेंगे

हरियाणा में इस बार 10वीं बोर्ड एग्जाम में हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने मूल्यांकन पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है। बोर्ड इस बार सीबीएसई पैटर्न पर कॉपियों की जांच कर रहा है। इसके साथ ही सबसे बड़ी बात यह है कि इस बार इंटरनल असेसमेंट और थ्योरी के भी नंबर जोड़े जा रहे हैं। इसके बाद ही बोर्ड रिजल्ट घोषित करेगा।

इसका असर सीधे तौर पर 10वीं के रिजल्ट पर पड़ेगा। बोर्ड के इस बदलाव से 90 % स्टूडेंट्स पास हो सकते हैं। यानी अब तक के परिणामों के औसत से 25 से 30 प्रतिशत तक अधिक आने की संभावना है।

65% रहता है दसवीं का रिजल्ट

हरियाणा में अभी तक दसवीं का रिजल्ट अधिकतम 65% तक ही रहता है। पिछले 5 सालों के आंकड़ों को देखें तो भी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड का 10वीं कक्षा का परिणाम औसतन 60 से 65 प्रतिशत ही रहा है। बोर्ड के नए बदलाव के बाद अब 25 से 30 प्रतिशत रिजल्ट बढ़ने के आसार हैं, जिसके बाद रिजल्ट 90 प्रतिशत से अधिक जाने की संभावना है।

बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि इस बार रिजल्ट को डीजी लॉकर से जोड़ दिया जाएगा, ताकि किसी भी परीक्षार्थी को अगली कक्षा में प्रवेश के दौरान किसी असुविधा का सामना न करना पड़े।

यहां देखिए रिजल्ट की डेट

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अधिकारी पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट मई के दूसरे सप्ताह में आ जाएगा। बोर्ड द्वारा 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम लोकसभा चुनाव की वोटिंग से पहले 15 या 16 मई को घोषित किए जाएंगे।

बोर्ड चेयरमैन डॉ वीपी यादव ने बताया कि 10वीं, 12वीं कक्षा की आंसर शीट चेकिंग का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। इसके चलते 15 या 16 मई से पहले हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

Spread the love