Welcome to Barwala Block (Hisar)

बेटे की कस्सी से काटकर हत्या:शराब पीने के दौरान पिता से हुआ झगड़ा, सोते हुए वार किए, शव छोड़कर भागा

          

लेडी टीचर ने छात्रा की आंख फोड़ी:गुस्से में कॉपी मारी तो खून बहने लगा; आंख धुलवाकर घर भेजा, कराहते हुए आपबीती सुनाई

          

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर धरने पर:प्रबंधन पर लगाए मनमानी वसूली के आरोप; खाने को लेकर भी उठाई आवाज

          

हिसार के खेतों से मिला 173 किलो गांजा:एक नशा तस्कर गिरफ्तार, ओडिशा से लाया गया; हांसी-नारनौंद में खपाया जाना था

          

सोना पहली बार ₹74 हजार के पार:चांदी ने ₹92,444 का ऑल टाइम हाई बनाया, एक ही दिन में 6 हजार रुपए बढ़ी कीमत

          

Career: क्या होता है प्रोफेशनल कोर्स, 12वीं के बाद लें किसमें प्रवेश? इस खबर को पढ़कर तुरंत ले लेंगे फैसला

Career: आज के समय में रोजगार के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा काफी बढ़ गई है। ऐसे में अधिकतर युवा बारहवीं के बाद बेहतर प्रोफेशनल कोर्स चुनना चाहते हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि 12वीं के बाद आपको कौन से प्रोफेशनल कोर्स को चुनना चाहिए।

Professional Course: प्रतिस्पर्धी जॉब मार्केट को देखते हुए करिअर में जल्दी सफलता पाने के लिए अधिकतर युवा बारहवीं के बाद बेहतर प्रोफेशनल कोर्स चुनना चाहते हैं। उनका रुझान व्यवसाय, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, डिजिटल मार्केटिंग, फाइनेंस जैसे किसी भी क्षेत्र में क्यों न हो, क्योंकि प्रोफेशनल कोर्स की मदद से वे अपने पसंदीदा क्षेत्र में नौकरी कर सकते हैं। यदि आप बारहवीं पास हैं और किसी ऐसे कोर्स का चयन करना चाहते हैं, जो व्यावहारिक कौशल के साथ-साथ आपको जॉब मार्केट के लिए एक अच्छे पेशेवर के रूप में तैयार करे, तो बेशक आपको अच्छे प्रोफेशनल कोर्स का चयन करना चाहिए।

क्या है प्रोफेशनल कोर्स?

प्रोफेशनल कोर्स किसी क्षेत्र की विशेष जानकारी, व्यावहारिक ज्ञान व कौशल बढ़ाने के उद्देश्य से विभिन्न विश्वविद्यालयों, कॉलेज और वोकेशनल स्कूल द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं। इससे युवाओं को मजबूत शैक्षणिक आधार प्रदान करने के साथ-साथ ट्रेनिंग और इंटर्नशिप के माध्यम से वास्तविक अनुभव प्राप्त करने का अवसर मिलता है। करिअर सलाहकारों के अनुसार, प्रोफेशनल कोर्स कौशल, करियर निर्माण और आत्म-सुधार के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण होते हैं।

चार तरह के प्रोफेशनल कोर्स

आप बारहवीं के बाद प्रोफेशनल डिग्री कोर्स, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और ट्रेनिंग कोर्स में से किसी भी एक डोमेन में दाखिला ले सकते हैं। प्रोफेशनल डिग्री कोर्स लंबी अवधि के होते हैं। डिप्लोमा कोर्स डिग्री की तुलना में छोटे होते हैं, लेकिन यह बारहवीं के बाद छात्रों के बीच अधिक लोकप्रिय हैं। प्रोफेशनल सर्टिफिकेट कोर्स और ट्रेनिंग कोर्स शॉर्ट-टर्म कोर्स होते हैं, जो आमतौर पर युवाओं का कौशल विकसित करने के उद्देश्य से डिजाइन किए जाते हैं।

बारहवीं के बाद प्रोफेशनल कोर्स

यदि बारहवीं आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम से की है, तो आप विषयानुसार कोर्स का चयन कर सकते हैं-
  • बारहवीं आर्ट्स स्ट्रीम से करने के बाद आप पत्रकारिता एवं जनसंचार, फाइन आर्ट्स, बैचलर ऑफ डिजाइन, कानून, लाइब्रेरी साइंस, बैचलर ऑफ एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया आदि कोर्स कर सकते हैं।
  • कॉमर्स के छात्र डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, फाइनेंस, डिजिटल मार्केटिंग आदि कोर्स में शामिल हो सकते हैं।
  • साइंस विषय के छात्रों के पास बैचलर इन इंजीनियरिंग, बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, पैरामेडिकल कोर्सेज,  बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर, बीएससी इन फॉरेंसिक साइंस, बीएससी इन मरीन बायोलॉजी जैसे कोर्स के विकल्प मौजूद हैं।

कोर्स के बाद राहें

प्रोफेशनल कोर्स करने के बाद आपके लिए कॉरपोरेट सेक्टर में अच्छी वेतन वाली नौकरी के कई विकल्प होते हैं। वहीं, अगर आपकी दिलचस्पी बिजनेस में है, तो आप इन कोर्स को करने के बाद खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।
Spread the love