Welcome to Barwala Block (Hisar)

बेटे की कस्सी से काटकर हत्या:शराब पीने के दौरान पिता से हुआ झगड़ा, सोते हुए वार किए, शव छोड़कर भागा

          

लेडी टीचर ने छात्रा की आंख फोड़ी:गुस्से में कॉपी मारी तो खून बहने लगा; आंख धुलवाकर घर भेजा, कराहते हुए आपबीती सुनाई

          

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर धरने पर:प्रबंधन पर लगाए मनमानी वसूली के आरोप; खाने को लेकर भी उठाई आवाज

          

हिसार के खेतों से मिला 173 किलो गांजा:एक नशा तस्कर गिरफ्तार, ओडिशा से लाया गया; हांसी-नारनौंद में खपाया जाना था

          

सोना पहली बार ₹74 हजार के पार:चांदी ने ₹92,444 का ऑल टाइम हाई बनाया, एक ही दिन में 6 हजार रुपए बढ़ी कीमत

          

हरियाणा पुलिस भर्ती की उम्र में 3 साल की छूट:सिपाही और सब इंस्पेक्टर पदों पर सीधा फायदा; 6 हजार कॉन्स्टेबल भर्ती करेगी सरकार

हरियाणा सरकार ने पुलिस भर्ती अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी है। कोविड-19 के कारण सरकार ने उन्हें 3 साल उम्र की छूट देने का फैसला किया है। सरकार के फैसले के बाद अब सिपाही के लिए 18 से 28, सब इंस्पेक्टर (SI) के लिए 21 से 30 साल तक के उम्मीदवार पात्र हो जाएंगे।

उम्र की गणना उस महीने के पहली तारीख को गिनी जाएगी, जिस महीने में आयोग या अन्य भर्ती एजेंसी आवेदन मांगेगी। इसका मतलब यह हुआ है कि अगर फरवरी, 2024 में आयोग सिपाही के पदों की भर्ती का विज्ञापन निकालता है, तो उम्र की गणना 1 फरवरी, 2024 के अनुसार होगी।

हरियाणा कैबिनेट की मंजूरी के अनुसार यह उम्र केवल 2024 में निकाली जाने भर्ती के पदों के लिए ही मान्य होगी।

हरियाणा सरकार ने कोविड की वजह से यह फैसला लिया है। - प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
हरियाणा सरकार ने कोविड की वजह से यह फैसला लिया है। – प्रतीकात्मक फोटो

अभी तक ये उम्र का ये है प्रावधान
हरियाणा गृह विभाग के 8 मई, 2017 को नोटिफाई पुलिस (नॉन गैजेटड एंड अन्य रैंक) सर्विस रूल्स के रूल नंबर 5 में उम्र का प्रावधान किया गया है। इसमें लिखा है कि सब इंस्पेक्टर पद पर सीधी भर्ती के लिए 21 से 27 वर्ष की उम्र और सिपाही पद पर सीधी भर्ती के लिए 18 से 25 वर्ष तक की उम्र के व्यक्ति ही नियुक्त हो सकेंगे।

हालांकि अभी तक पुलिस ने सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती करने का कोई फैसला नहीं किया है, मगर उम्मीदवारों की मांग है कि ग्रुप C सीईटी हो चुका है, इसलिए सब इंस्पेक्टर पदों पर भी भर्ती की जानी चाहिए ताकि उन्हें भी उम्र का लाभ मिल सके।

ग्रुप-सी CET पास ही होंगे योग्य
हरियाणा पुलिस में पुरुष कॉन्स्टेबल के 5 हजार, महिला कॉन्स्टेबल के 1 हजार पदों पर भर्ती होनी है। ग्रुप C के लिए CET हो चुका है, इसलिए इस भर्ती में केवल ग्रुप सी सीईटी पास उम्मीदवार ही योग्य माने जाएंगे। अभी तक ग्रुप सी का एक ही सीईटी हुआ है।

पुलिस भर्ती नियमों में संशोधन भी सीईटी के कारण किया जा रहा है। जिसे मंत्रिमंडल ने अलग से मंजूरी दे दी है और संशोधित नियम अधिसूचित करने से पहले एलआर के पास भेजे गए हैं। एलआर से क्लीयर होते ही इन रूल्स को अधिसूचित कर दिया जाएगा।

ऐसे मिली कैबिनेट की मंजूरी
गृह विभाग से 3 साल की छूट देने के लिए अलग से अतिरिक्त प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी के लिए मंगाया गया। गृह विभाग का छूट मिलने का प्रस्ताव मिलते ही सर्कुलेशन के जरिए कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी।

अब जो मंजूरी दी गई है, उसके अनुसार करेंट कैलेंडर ईयर (यानी चालू कैलेंडर वर्ष 2024 ) में सिपाही और सब इंस्पेक्टर के सीधी भर्ती के करेंट कैलेंडर ईयर में विज्ञापित पदों के लिए सभी कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा से ऊपर तीन साल की छूट दी जाती है।

Spread the love