Welcome to Barwala Block (Hisar)

बेटे की कस्सी से काटकर हत्या:शराब पीने के दौरान पिता से हुआ झगड़ा, सोते हुए वार किए, शव छोड़कर भागा

          

लेडी टीचर ने छात्रा की आंख फोड़ी:गुस्से में कॉपी मारी तो खून बहने लगा; आंख धुलवाकर घर भेजा, कराहते हुए आपबीती सुनाई

          

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर धरने पर:प्रबंधन पर लगाए मनमानी वसूली के आरोप; खाने को लेकर भी उठाई आवाज

          

हिसार के खेतों से मिला 173 किलो गांजा:एक नशा तस्कर गिरफ्तार, ओडिशा से लाया गया; हांसी-नारनौंद में खपाया जाना था

          

सोना पहली बार ₹74 हजार के पार:चांदी ने ₹92,444 का ऑल टाइम हाई बनाया, एक ही दिन में 6 हजार रुपए बढ़ी कीमत

          

हरियाणा में ACR में गड़बड़ी पर नपेंगे अधिकारी:शिक्षा विभाग के कर्मियों की रिपोर्ट पर विजिलेंस की नजर; जिम्मेदारी होगी तय

हरियाणा में शिक्षा विभाग के कर्मचारियों की ऐनुअल कॉन्फिडेंशियल रिपोर्ट (ACR) में गड़बड़ी की शिकायत मिल रही हैं। जिसको लेकर विभाग की विजिलेंस विंग अलर्ट मोड पर आ गई है। चीफ विजिलेंस ऑफिस की ओर से सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों को इसको लेकर लेटर जारी किया गया है।

इसमें कहा गया है कि एसीआर और अन्य डाक्यूमेंट को रखने में लापरवाही बरतने पर अब जिले के संबंधित अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। विभागीय अधिकारियों के अनुसार राज्य के कुछ स्कूलों, कार्यालयों में अधीनस्थ कर्मचारियों के ACR और अन्य दस्तावेजों को उनके अधिकारियों के द्वारा ठीक से बनाए नहीं रखा जा रहा है।

कई कर्मचारियों की ACR फाइल मिली गायब

शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कई जिलों में कर्मचारियों की ACR फाइलें गुम होने की शिकायत भी मिली हैं। अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक कर्मचारी की व्यक्तिगत फाइल को सुरक्षित रखना स्कूलों के डीडीओ और अन्य कार्यालयों के प्रमुख की जिम्मेदारी है। उन्होंने बताया कि ऐसे जरूरी दस्तावेजों के गुम होने की स्थिति में संबंधित कर्मचारी को परेशानी हो सकती है।

इन अधिकारियों की जवाबदेही तय

शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार, जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) और जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी (DEEO) अब अपने अधीनस्थ कार्यालयों में किसी भी प्रकार का मामला लंबित पाए जाने पर जवाबदेह होंगे।

शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की सर्विस बुक, एसीआर और अन्य दस्तावेज स्कूलों के ड्राइंग एंड डिस्बर्सिंग ऑफिसर (DDO) ऑफिस और बीईओ, डीईईओ और डीईओ जैसे अन्य ऑफिसों में रखे जाते हैं। संबंधित अधिकारी इसके बारे में एंट्री करते हैं। वेतन निर्धारण, वार्षिक वेतन वृद्धि और उनके अधीनस्थ की सेवा पुस्तिका में अर्जित अवकाश की अधिकारी एंट्री करते हैं।

Spread the love