Welcome to Barwala Block (Hisar)

हिसार में आज से 3 दिन तक ‘खास’ मतदान:923 बुजुर्ग व दिव्यांग घर बैठे डाल सकेंगे वोट; 20 पोलिंग पार्टियां रवाना

          

पत्नी की हत्या:गांव में ही दूसरी शादी कर रह रही थी, पहले पति ने दिया वारदात को अंजाम

          

बालक चौपटा के पास चपेट में आने से बाइक सवार की मौत

          

राजली नहर में दोस्तों के साथ नहाने गया व्यक्ति डूबा

          

12वीं में आई कंपार्टमेंट, दोस्तों से झूठ बोला-थारा भाई पास हो गया, पूरी रात पी शराब, सुबह पीजी के शौचालय में मिला शव

          

सोनीपत में 12वीं का हिंदी पेपर लीक, बड़ी कार्रवाई:बोर्ड ने भावड़ सेंटर की परीक्षा रद की; पूरे स्टाफ को हटाया

सोनीपत के गांव कुमासपुर में बने परीक्षा केंद्र में नकल की पर्ची डालने के लिए उमड़ी भीड़। - Dainik Bhaskar
सोनीपत के गांव कुमासपुर में बने परीक्षा केंद्र में नकल की पर्ची डालने के लिए उमड़ी भीड़।

हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने सोनीपत के भावड केंद्र पर आज हुई बारहवीं की हिंदी विषय की परीक्षा को रद्द कर दिया है। यहां पर पेपर आउट होने की सूचना पर रोहतक से STF 2 उड़नदस्ते को मौके पर भेजा गया। बोर्ड ने कड़ी कार्रवाई करते हुए परीक्षा तो रद्द की ही, साथ में परीक्षा केंद्र के मुख्य अधीक्षक, केंद्र अधीक्षक, ऑब्जर्वर, सुपरवाइजर, विद्यार्थी और फोटो खींचने वाले के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। सोनीपत में कई अन्य परीक्षा केंद्रों पर भी खूब नकल चली।

जानकारी के अनुसार बुधवार को हरियाणा शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी (शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) हिन्दी एवं डीएलएड (रि-अपीयर/मर्सी चांस) का हिंदी विषय का पेपर था। परीक्षा में कुछ केन्द्रों पर अनुचित साधन (नकल) के 28 मामले पकड़े गए। प्रदेशभर में आज 1108 परीक्षा केन्द्रों पर हिन्दी विषय की परीक्षा में 2 लाख 11 हजार 441 परीक्षार्थी एवं डीएलएड (रि-अपीयर/मर्सी चांस) के 2318 छात्र-अध्यापक प्रविष्ट हुए।

सोनीपत में नकल डालने के लिए दीवारों पर चढ़े युवक।
सोनीपत में नकल डालने के लिए दीवारों पर चढ़े युवक।

भिवानी बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि सोनीपत जिले में परीक्षा केन्द्र राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल भावड़-1 से हिन्दी विषय की परीक्षा का प्रश्न पत्र आउट होने की सूचना मिली थी। इस पर बोर्ड द्वारा गठित नियंत्रण कक्ष रोहतक से संचालित एसटीएफ-2 उड़नदस्ता को मौके पर भेज कर बनती कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

एसटीएफ-2 द्वारा जांच करने पर पता चला कि परीक्षा केन्द्र से एक परीक्षार्थी द्वारा पेपर को वायरल किया गया है। एसटीएफ-2 द्वारा तुरन्त प्रभाव से इस केन्द्र पर संचालित हुई परीक्षा की पवित्रता भंग होने के कारण आज की हिन्दी विषय की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि कुछ परीक्षा केन्द्रों के बाहर शरारती तत्वों की भीड़ जमा होने की सूचना प्राप्त हुई है। इसके बारे में स्थानीय पुलिस प्रशासन को परीक्षा केन्द्रों के आसपास शरारती तत्व की भीड़ इक्ट्‌ठी न होने देने व व्यवस्था बनाए रखने बारे लिख दिया गया है। आज प्रदेश में नकल के 27 मामले दर्ज किए गए हैं।

कुमासपुर में भी जमकर नकल

दूसरी तरफ आज सोनीपत के गांव कुमासपुर में बने परीक्षा केंद्र में 30 से 40 युवक नकल करवाते हुए नजर आए। यहां पर स्कूल में टीचरों और ऑब्जर्वर ड्यूटी पर भी सवाल उठे हैं। 12वीं के हिंदी के पेपर में बाहर से जमकर अंदर नकल की पर्चियां भेजी गई। एग्जाम में लगातार 3 घंटे तक नकल चलती रही। युवकों ने 10 फुट की ऊंचाई पर चढ़कर खिड़की से कमरे में नकल की पर्चियां डाली। यहां स्कूल की दीवार टूटी हुई थी। फिर भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

Spread the love