Welcome to Barwala Block (Hisar)

हिसार में आज से 3 दिन तक ‘खास’ मतदान:923 बुजुर्ग व दिव्यांग घर बैठे डाल सकेंगे वोट; 20 पोलिंग पार्टियां रवाना

          

पत्नी की हत्या:गांव में ही दूसरी शादी कर रह रही थी, पहले पति ने दिया वारदात को अंजाम

          

बालक चौपटा के पास चपेट में आने से बाइक सवार की मौत

          

राजली नहर में दोस्तों के साथ नहाने गया व्यक्ति डूबा

          

12वीं में आई कंपार्टमेंट, दोस्तों से झूठ बोला-थारा भाई पास हो गया, पूरी रात पी शराब, सुबह पीजी के शौचालय में मिला शव

          

हरियाणा में 4200 करोड़ के प्रोजेक्टों की शुरूआत:CM खट्‌टर बोले- पंचकूला में जल्द दिखेगी मेट्रो, रोडवेज में 1 हजार किमी. यात्रा फ्री

पंचकूला में विकास कार्यों का उद्घाटन करते हुए हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल। - Dainik Bhaskar
पंचकूला में विकास कार्यों का उद्घाटन करते हुए हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने गुरूवार को पंचकूला से प्रदेश भर के लिए 4200 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की शुरुआत की। इस दौरान CM ने कहा कि पंचकूला में जल्द ही मेट्रो आएगी। उन्होंने लोकसभा चुनाव के बाद मई-जून में और भी प्रोजेक्टों के शुरूआत की घोषणा की। सीएम ने कहा कि लोग भी मानते हैं कि विकास में हरियाणा पंजाब से आगे निकल चुका है।

इस दौरान सीएम ने कहा कि हरियाणा में 1 लाख रुपए तक की आय वाले परिवारों के सदस्य रोडवेज की सामान्य बसों में 1 हजार किलोमीटर निशुल्क यात्रा कर सकेंगे। इसकी शुरुआत पंचकूला से कर दी गई है। इसमें 23 लाख परिवारों के 84 लाख लोगों को फायदा होगा। पहले चरण में 50 लाख कार्ड बनेंगे, जो गरीबों को दिए जाएंगे। बस में यात्रा करते वक्त कंडक्टर कार्ड को स्वाइप करके लौटा देगा और उसके बाद टिकट देगा।

इससे पहले पंचकूला पहुंचे सीएम मनोहर लाल का स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने स्वागत किया। स्पीकर ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में पंचकूला में अभूतपूर्व विकास हुआ है। आज विकसित पंचकूला बन चुका है, 5000 करोड़ के विकास प्रोजेक्ट पंचकूला में हो चुके हैं।

लोकसभा चुनाव के बाद हजारों करोड़ों की परियोजनाएं शुरू करेंगे
सीएम ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में कई नए प्रोजेक्ट के उद्घाटन किया, इन शिलान्यास प्रोजेक्ट का उद्घाटन भी हम ही करेंगे। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में कई मांगे आई हैं, गांव की गली से लेकर नेशनल हाईवे तक काम चल रहा है। मई-जून में हजारों करोड़ों की परियोजनाओं को समर्पित करेंगे। सीएम ने बताया कि 1612 प्रोजेक्ट पर 17203 करोड़ का खर्च आया है।

 

दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हरियाणा के पास में लगता है। दिल्ली-NCR में लगातार विकास के काम हो रहे हैं। सीएम ने कहा कि अगले सत्र में भी लोगों के अधूरे कामों को पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर साधा निशाना साधते हुए कहा कि सदन में विपक्ष कह रहा था कि यह चुनावी बजट है, लेकिन यह चुनावी बजट नहीं है।

हरियाणा 8% विकास दर
CM ने विपक्षी दलों पर हमला करते हुए कहा कि पिछली सरकार में रीजनल लेवल पर काम होता था, हरियाणा का एक समान विकास हमारा उद्देश्य है। हमारे मॉडल को कई राज्य अपना रहे हैं। हिसार एयरपोर्ट जैसे आसपास के जिलों में भी विकास होंगे।

बीते 10 वर्षों में देश की विकास दर 6.7% चल रही है, इसमें अकेले हरियाणा की 8% विकास दर है। पंजाब के लोग भी मानते हैं कि हरियाणा उनसे आगे निकल गया है। कृषि क्षेत्र में जो हरियाणा में हो रहा है, वैसा पंजाब भी कर सकता है।

हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इंद्रधनुष ऑडिटोरियम, पंचकूला में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए विभिन्न विकास परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास किए।
हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इंद्रधनुष ऑडिटोरियम, पंचकूला में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए विभिन्न विकास परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास किए।

कांग्रेस के शासन की भरपाई साढ़े 9 साल में की
वहीं स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि कांग्रेस के शासन की भरपाई मुख्यमंत्री ने साढ़े 9 साल में कर दी है। गांव में विकास शहरों की तर्ज पर हो रहा है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले पंचकूला जिला बना। गांव में सड़क, बिजली और पानी की सुविधा मिल रही है। नए स्कूलों का अपग्रेडेशन हुआ है। पंचकूला में 500 बेड का सिविल हॉस्पिटल बनकर तैयार हाे चुका है।

स्पीकर ने कहा कि कालका में भी स्वास्थ्य क्षेत्र में वृद्धि हो रही है। आज पंचकूला में परिवहन भवन का शिलान्यास हुआ है। 10 वर्षों में जो विकास हुआ, वह 50 वर्षों में नहीं हुआ।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला से करीब 4200 करोड़ की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखी।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला से करीब 4200 करोड़ की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखी।

इन प्रोजेक्टों का हुआ उद्घाटन
सीएम ने पंचकूला से राज्य के सभी 22 जिलों में 938 करोड़ की लागत से बनने वाले 392 प्रोजेक्ट का उद्घाटन भी किया। साथ ही 2684 करोड़ रुपए से ज्यादा लागत के 679 प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। सीएम ने 214 करोड़ की लागत से फरीदाबाद में दिल्ली-आगरा और दिल्ली वडोदरा एक्सप्रेस-वे बल्लभगढ़ मोहना रोड पर PWD की परियोजना की आधारशिला रखी।

सीएम के चीफ मीडिया कोआर्डिनेटर सुदेश कटारिया ने बताया कि करनाल में 127 करोड़ की लागत से बनने वाले खालसा चौक से हरियाणा नर्सिंग होम तक के फ्लाईओवर की आधारशिला रखी गई।

114 करोड़ की लागत से तैयार हुई महेंद्रगढ़ में सिंचाई योजना का उद्घाटन किया गया। 112 करोड़ की लागत से चरखी दादरी में शुरू की गई सिंचाई योजना का भी उद्घाटन किया गया। उन्होंने बताया कि सीएम ने 100 करोड़ की लागत से बनने वाली फतेहाबाद जेल और पंचकूला में 87 करोड़ की लागत से बनने वाले ट्रांसपोर्ट भवन की आधारशिला रखी।

Spread the love