Welcome to Barwala Block (Hisar)

बेटे की कस्सी से काटकर हत्या:शराब पीने के दौरान पिता से हुआ झगड़ा, सोते हुए वार किए, शव छोड़कर भागा

          

लेडी टीचर ने छात्रा की आंख फोड़ी:गुस्से में कॉपी मारी तो खून बहने लगा; आंख धुलवाकर घर भेजा, कराहते हुए आपबीती सुनाई

          

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर धरने पर:प्रबंधन पर लगाए मनमानी वसूली के आरोप; खाने को लेकर भी उठाई आवाज

          

हिसार के खेतों से मिला 173 किलो गांजा:एक नशा तस्कर गिरफ्तार, ओडिशा से लाया गया; हांसी-नारनौंद में खपाया जाना था

          

सोना पहली बार ₹74 हजार के पार:चांदी ने ₹92,444 का ऑल टाइम हाई बनाया, एक ही दिन में 6 हजार रुपए बढ़ी कीमत

          

हरियाणा में पहली बार वोटरों को शादी जैसा कार्ड:50 लाख घरों में बंटेगा; वोट डालने की दिलाएगा याद, 2019 में 70% पड़े थे मतदान

हरियाणा में पहली बार वोटरों को चुनाव आयोग शादी जैसा स्नेह निमंत्रण मिलेगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) की ओर से यह निमंत्रण सूबे के 50 लाख घरों में बांटा जाएगा। यह निमंत्रण पत्र लोगों को वोट डालने की याद दिलाएगा। सबसे अहम बात यह है कि इन्विटेशन पर जो भी वोटर वोट डालने के लिए जाएगा उसका पोलिंग बूथ में पोलिंग अधिकारी स्वागत भी करेंगे।

हर घर में इन विशेष निमंत्रण पत्र को बांटने की जिम्मेदारी बूथ लेवल अधिकारी (BLO) की होगी, जो घर-घर जाएंगे और उनसे 25 मई को पोलिंग बूथ पर पहुंचने की अपील करेंगे।

राष्ट्रीय औसत से अच्छा है वोटिंग प्रतिशत

आयोग के अधिकारियों का कहना है कि हरियाणा का मतदान प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से ज्यादा ही रहता है। पिछली बार यानी 2019 में हरियाणा में 70 % वोटिंग हुआ था। इस बार इस मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने 5 प्रतिशत बढ़ा दिया है, इस बार लक्ष्य को 75 फीसदी तक लेकर जाना है। आयोग यह जानता है कि यह लक्ष्य तभी संभव हाे पाएगा, जब लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी की भागीदारी सुनिश्चित हो।

ये होगा चुनाव आयोग का स्नेह निमंत्रण। - Dainik Bhaskar
ये होगा चुनाव आयोग का स्नेह निमंत्रण।

यहां पढ़िए स्नेह निमंत्रण पत्र

आयोग के निमंत्रण पत्र की भाषा शादी के कार्ड जैसी रखी गई है। इसमें वोटर को है, प्रिय मतदाता लिया गया है, भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार लोकसभा चुनाव के मंगल उत्सव की पावन बेला पर मतदान करने हेतु आप सपरिवार सादर आमंत्रित हैं। कार्यक्रम स्थल आपका आपका मतदान केंद्र।

स्वागतकर्ता : बूथ लेवल अधिकारी। निवेदक : जिला निर्वाचन अधिकारी। दर्शनाभिलाषी : पीठासीन अधिकारी एवं समस्त मतदान दल सदस्य। कार्ड के पीछे मतदाता मार्गदर्शिका का पूरा ब्योरा है।

हरियाणा में 1 करोड़ 99 लाख वोटर

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रदेश में नये मतदाताओं के पंजीकरण की अंतिम तिथि 26 अप्रैल है, इसलिए यदि अभी भी किसी पात्र नागरिक ने अपना वोटर कार्ड नहीं बनवाया है, तो वे तुरंत बनवा लें। उन्होंने बताया कि अभी तक प्रदेश में पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 1 करोड़ 99 लाख 81 हजार 982 है।

इनमें 1 करोड़ 6 लाख 4 हजार 276 पुरुष तथा 93 लाख 77 हजार 244 महिला मतदाता हैं। इसके अलावा, 462 ट्रांसजेंडर मतदाता भी पंजीकृत हैं।

Spread the love