Welcome to Barwala Block (Hisar)

बेटे की कस्सी से काटकर हत्या:शराब पीने के दौरान पिता से हुआ झगड़ा, सोते हुए वार किए, शव छोड़कर भागा

          

लेडी टीचर ने छात्रा की आंख फोड़ी:गुस्से में कॉपी मारी तो खून बहने लगा; आंख धुलवाकर घर भेजा, कराहते हुए आपबीती सुनाई

          

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर धरने पर:प्रबंधन पर लगाए मनमानी वसूली के आरोप; खाने को लेकर भी उठाई आवाज

          

हिसार के खेतों से मिला 173 किलो गांजा:एक नशा तस्कर गिरफ्तार, ओडिशा से लाया गया; हांसी-नारनौंद में खपाया जाना था

          

सोना पहली बार ₹74 हजार के पार:चांदी ने ₹92,444 का ऑल टाइम हाई बनाया, एक ही दिन में 6 हजार रुपए बढ़ी कीमत

          

नारनौंद में बाल मजदूरी के 6 आरोपियों पर FIR:बच्चों से 12-12 घंटे कराया जाता काम, मोटर गैरेज में 100 रुपये प्रति-सप्ताह वेतन

हांसी सिटी थाना पुलिस ने होटल, ढ़ाबे व अन्य दुकानों पर बाल मजदूरी करवाने वाले 6 नामजद लोगों पर बाल मजदूरी अधिनियम के तहत केस दर्ज किया है। सोमवार को बाल मजदूरी पर अंकुश लगाने के लिए बचपन बचाओ आंदोलन के तहत एनसीपीसीआर के प्रतिनिधि के स्टेट कॉर्डिनेटर पुनित शर्मा ने डीटीएफ हिसार के सदस्यो के साथ मिलकर रेस्क्यू अभियान चलाया।

काल्पनिक चित्र

इस अभियान में लेबर इंस्पेक्टर विनोद कुमार, चाईल्ड प्रोटेक्शन ऑफिसर सुनिता यादव, स्टेट क्राइम ब्रांच से एसआई राजबीर सिंह शामिल रहे। संयुक्त टीम ने हांसी शहर में आटो मार्केट, गांधी मार्केट, अम्बेडकर चौक, तोशाम चुंगी के पास दुकान, होटल व ढ़ाबों पर काम करते हुए कुछ बच्चों का रेस्क्यू किया। इन बच्चों को बाल मजदूरी से मुक्त करवाया।

हांसी के नजदीकी गांव-शहर के रहने वाले बच्चे

बता दें कि ये सभी किशोर हांसी के नजदीकी गांव व शहर के ही रहने वाले हैं। जिनमें से एक 17 वर्षीय किशोर गांधी मार्केट में मोटर गैराज पर काम करता हुआ मिला। यह बच्चा सुबह 8.30 बजे से शाम 6 बजे तक 100 रुपये प्रति सप्ताह पर पिछले 10 दिन से काम कर रहा था।

दूसरा 17 वर्षीय किशोर तोशाम चुंगी पर एक इंजीनियर वर्कस पर काम करता हुआ मिला। जो कि यहां सुबह 9.30 बजे से शाम 8 बजे तक 5 हजार रुपये प्रति माह पर पिछले एक महीने से कार्य कर रहा था। तीसरा 15 साल का किशोर ऑटो मार्केट में एक सोकर वर्कस पर काम करता हुआ मिला।

12-12 घंटे तक काम करते मिले बच्चे

बच्चे ने बताया है कि मैं सुबह 9.30 बजे से शाम 7 बजे तक प्रति दिन 50 रुपये में काम करता हूं। चौथा 15 वर्षीय किशोर अंबेडकर चौक के पास स्वीट कार्नर पर काम करता हुआ मिला। बच्चे ने बताया कि वह यहां सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक प्रति माह पर 5 हजार रुपये में काम करता है। और वह पिछले 10 दिनों से काम कर रहा है। पांचवां 16 वर्षीय किशोर अंबेडकर चौक के पास एक भोजनालय पर काम करता हुआ मिला। बच्चे ने बताया कि वह सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक 8 हजार रुपये महीना के हिसाब से काम रहा है।

इन लोगों पर शिकायत दर्ज

छठे 17 साल के किशोर ने बताया कि वह अंबेडकर चौक के पास होन्डा वर्कस में काम करता है। वह सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक काम करता है और पिछले 3 हफ्ते से काम सीखने के लिए आ रहा है।

टीम के सदस्यों ने सातवें 12 साल के किशोर को बड़सी गेट के पास कचरा बीनते हुए रेस्कूय किया। इसके बाद टीम के सदस्य इन सभी बच्चों को सिटी थाना हांसी में ले गए। जहां स्टेट कॉर्डिनेटर पुनीत शर्मा ने दुकानदारों व होटल संचालक के खिलाफ पुलिस को शिकायत दी। पुलिस ने शिकायत के आधार पर सुनील, चंद्र, सन्नी, अभिषेक, अजमेर व देवीराम के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

 

Spread the love